प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बनारस के लिए खोला 5000 करोड़ की योजनाओं का पिटारा

अपने भाषण में सिर्फ योजनाओं पर ही बोले, नहीं की श्रोताओं से मन की बात

योजनाओं को दी 'सप्तऋषि' की संज्ञा, कहा तय करेंगी विकास की दिशा

varanasi@inext.co.in।

VARANASI

मन की बात कहने के लिए मशहूर पीएम नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी के डीएलडब्ल्यू ग्राउंड में बनारसियों से अपेक्षाकृत कुछ कम बातें की। पर उन्होंने यहां जो सौगातें बनारस को दीं, उससे बनारसी गदगद हो उठे। उन्होंने वाराणसी में लगभग पांच हजार करोड़ की विभिन्न योजनाओं की आधारशिला रखी। शहर के दूर दराज इलाकों से अपने प्रधानमंत्री के मन की बातें सुनने आये श्रोताओं ने पीएम के मुंह से किसी भी विपक्षी दल का नाम नाम नहीं सुना। हां, पीएम ने उन्हें शुरू की गयी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। पीएम ने अपने उद्बोधन का श्रीगणेश सर्जिकल स्ट्राइक की सफलता से किया। देश की सीमा पर कठिन परिस्थितियों में देश रक्षा का संकल्प पूरा कर रहे जवानों के प्रति कृतज्ञता प्रदर्शित करते हुए उन्होंने कहा कि छोटी दिवाली तो हमने ख्9 सितंबर को ही मना ली थी और अब हम बड़ी दिवाली मनाने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने मोदी एप के जरिये देश के लिए मर मिटने का जज्बा रखने वाले जवानों को दिवाली संदेश देने की अपील की। कहा कि सेना के जवानों के साथ भावनात्मक लगाव रखें।

सिर्फ छपने के लिए नहीं होती योजनाएं

पीएम मोदी ने पूर्व की सरकारों को आड़े हाथ भी लिया। कहा कि देखने में आया कि परियोजना का शिलान्यास किसी सरकार में हुआ लेकिन उस योजना का उद्घाटन किसी दूसरी सरकार ने किया। पर अब ऐसा नहीं होता क्योंकि परियोजना का शिलान्यास भी हम ही करते हैं और उसका उद्घाटन भी। कहा कि ऐसा इसलिए होता है कि जब भी मैं किसी परियोजना की फाइल पर सिग्नेचर करता हूं तो उसके पूरे होने की अवधि भी पूछता हूं। क्योंकि मेरा मानना है कि योजनाएं सिर्फ अखबारों में छपने के लिए नहीं होती बल्कि जनसामान्य के जीवन में बदलाव लाने के लिए होती हैं।

ये सप्तऋषि योजनाएं हैं

बनारस में शुरू की गयीं लगभग भ्000 करोड़ की सात योजनाओं को 'सप्तऋषि' की संज्ञा दी। कहा कि प्राचीन काल में आकाश में चमकते 'सप्तऋषि' सितारों के जरिये लोग दिशाओं का ज्ञान करते थे। बनारस में शुरू हुई ये सात योजनाएं भी सप्तऋषि बनकर पूर्वाचल के साथ देश की विकास योजनाओं के दिशा निर्धारक बनेंगी। इन योजनाओं के जरिये काशी के विकास की राह प्रशस्त होगी। योजनाओं के शुरुआत के लिए संबधित विभागों के मंत्रियों का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने उनके संसदीय क्षेत्र को इतने महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए चुना है।