- एसपीजी ने किया बीएचयू के आईआईटी मैदान, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण

- शहर के चप्पे-चप्पे पर 21 आईपीएस और 10 हजार पुलिस जवान रहेंगे तैनात

- पीएम के फ्लीट में शामिल गाडि़यां वाराणसी पुलिस लाइन पहुंची

- तैयारी की समीक्षा करने के लिए सीएम वाराणसी में आज

संसदीय क्षेत्र को 1582 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देने के लिए पीएम पीएम नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को वाराणसी आ रहे हैं। पीएम के आगमन को लेकन तैयारी जोरों पर चल रही हैं। सोमवार को एसपीजी ने पीएम की सभा के लिए प्रस्तावित स्थल बीएचयू के आईआईटी मैदान, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण किया। लखनऊ में पकड़े गए आतंकियों के बाद पीएम 5 स्तरीय सुरक्षा घेरे में वाराणसी आएंगे। एसपीजी के अभेद्य सुरक्षा घेरे में रहने वाले पीएम की आंतरिक सुरक्षा की कमान एनएसजी के कमांडो, एटीएस के कमांडो, केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारी और सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों के जिम्मे रहेगी। वहीं, बाह्य सुरक्षा घेरे में पुलिस और पीएसी के जवानों के अलावा स्थानीय अभिसूचना इकाई, डॉग स्क्वॉड और बम निरोधक दस्ता तैनात रहेगा। इसके साथ ही पीएम के विमान और हेलीकाप्टरों की सुरक्षा की देखरेख में सेना के जवान तैनात रहेंगे। पीएम का फ्लीट भी वाराणसी के पुलिस लाइन पहुंच चुका है। पीएम के आगमन को लेकर चल रही तैयारी की समीक्षा करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार को वाराणसी आएंगे।

पीएम की बाह्य सुरक्षा की कमान 21 आईपीएस अफसरों के जिम्मे रहेगी। बाह्य सुरक्षा घेरे में 20 आईपीएस के अतिरिक्त 42 एडिशनल एसपी, 65 डिप्टी एसपी, 12 कंपनी पीएसी, 12 कंपनी सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के जवान, 5000 से ज्यादा सिपाही, हेड कांस्टेबल, दारोगा व इंस्पेक्टर और 500 से ज्यादा यातायात पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर अग्निशमन विभाग की एक टुकड़ी, डॉग स्क्वॉड और बम निरोधक दस्ता तैनात रहेगा। वहीं, पीएम जिस रूट से आएंगे और जाएंगे उस पर रूफ टॉप फोर्स तैनात की जाएगी। पीएम के सभी कार्यक्रम स्थल सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेंगे। कार्यक्रम स्थलों के इर्द-गिर्द निगरानी के लिए वॉच टॉवर भी बनाए जाएंगे।

बीएचयू आईआईटी में होगी सभा

पीएम नरेंद्र मोदी बीएचयू आईआईटी के खेल मैदान में काशीवासियों को संबोधित भी करेंगे। पीएम की जनसभा के मद्देनजर नई दिल्ली से आए स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप एसपीजी के अधिकारियों ने सोमवार को आईआईटी के खेल मैदान का निरीक्षण किया। इसके साथ ही बीएचयू गेट से लेकर विवि परिसर में पुलिस का मूवमेंट बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा बीएचयू स्थित सरसुंदरलाल अस्पताल में एमसीएच विंग का लोकार्पण करने के दौरान पीएम कोरोना काल में उत्कृष्ट काम करने वाले डाक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ से भी संवाद करेंगे।

तीन स्थलों को हरी झंडी

एसपीजी के अधिकारियों ने पीएम के वाराणसी दौरे के लिए अब तक तीन कार्यक्रम स्थल को लेकर हरी झंडी दी है। इसमें बीएचयू अस्पताल, आईआईटी खेल मैदान और रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर शामिल हैं। हालांकि पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पीएम के काशी विश्वनाथ के दर्शन-पूजन, विश्वनाथ धाम के निर्माण कार्य के निरीक्षण और गंगा दर्शन की भी तैयारी कर रहे हैं।

2 गज की दूरी के नियम के साथ बैठेंगे छह हजार लोग

बीएचयू आईआईटी के खेल मैदान में वाटर प्रूफ जर्मन हैगर बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। यहां 2 गज की दूरी के नियम के साथ 6000 लोगों के बैठने के लिए कुर्सी लगाई जाएंगी। सभा में आने वालों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। लखनऊ में आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद सुरक्षा कारणों से फिलहाल आईआईटी के खेल मैदान में आमजन की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

दिनभर चलती रही तैयारियां

पीएम के आगमन को देखते हुए सोमवार को दिनभर तैयारी चलती रही। पीएम के प्रस्तावित रूटों पर हाईड्रोलिक मशीन से सड़क किनारे ड्रील कर बांस-बल्ली से बेरिकैडिंग की गई। इसके अलावा बीएचयू, बीएलडब्ल्यू, मंडुवाडीह, लहरतारा, कैंट समेत विभिन्न मार्गो पर सड़कों की पैचिंग होती रही। इन मार्गो पर डिवाइडर की सफाई के बाद रंगाई-पोताई, खंभों पर लगे सीसीटीवी कैमरे की रिपेयरिंग की गई।