-सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आतंकी संगठनों की धमकी के कारण इस बार पीएम की सुरक्षा के लिए दोगुना इंतजाम, SPG ने संभाली कमान

-कार्यक्रम स्थल से लगायत एयरपोर्ट तक भारी पुलिस बल रहेगी तैनात

-फ्लीट के गुजरने वाले मार्गो को बैरीकेडिंग कर किया जाएगा सीज

VARANASI

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भड़के आतंकी संगठनों की ओर से लगातार मिल रही धमकी के बीच पीएम मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र बनारस का इस बार का दौरा काफी सेंसेटिव है। यही वजह है कि पीएम की सुरक्षा के लिए इस बार नौ हजार जवान तैनात रहेंगे। 24 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम स्थल से लगायत एयरपोर्ट तक भारी पुलिस बल की तैनाती रहेगी। अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों की संख्या ज्यादा रहेगी। इसके अलावा पीएम, गवर्नर व सीएम के प्रतिनिधि की फ्लीट को भी तैयार कर लिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर फ्लीट के गुजरने वाले मार्गो पर बैरीकेडिंग कर सीज कर दिया जाएगा। सुरक्षा की फूलप्रूफ व्यवस्था जांच एजेंसियों के साथ मीटिंग कर की गई है। इसके लिए गैर जिलों से भी फोर्स बुलाई गई है।

एयरपोर्ट पर किया निरीक्षण

पीएम की सुरक्षा की कमान संभालने वाली एसपीजी के साथ शुक्रवार को बाबतपुर स्थित एयरपोर्ट पर एडवांस सिक्योरिटी लाइजनिंग की गई जिसमें सिक्योरिटी को लेकर मंथन किया गया। शाम को डीरेका में पीएम के सभास्थल से लेकर हेलीपैड का निरीक्षण किया गया। एसपीजी ने कई बिंदुओं पर आपत्ति जताई। आला अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि इसे 24 अक्टूबर से पहले दुरुस्त कर लिया जाएगा। रास्ते में पड़ने वाली ऊंची इमारतों में रहने वालों की सूची बनाई जा रही है।

बना रहे वीडियो भी

शुक्रवार दोपहर में एसपीजी के आईजी वाइके जेठवा, एआईजी संजीव कुमार, सुरेश कुमार सहित चार अन्य अधिकारी एयर इंडिया की फ्लाइट से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे और मुख्य टर्मिनल भवन स्थित सीआईपी लाउंज में लोकल ऑफिसर्स संग एडवांस सिक्योरिटी लाइजनिंग (एएसएल) की। पौन घंटे तक चली इस मीटिंग में आईजी एसके भगत, डीआईजी आईबी एनके उज्जवल, एडी आईबी आरपी सिंह, डीआईजी डॉ। संजीव गुप्ता, एसएसपी नितिन तिवारी, एसपीआरए आशीष तिवारी, डिप्टी कमांडेंट सुब्रत झा, एयरपोर्ट के चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर विजय मिश्रा, एक्टिंग डायरेक्टर आरके वर्मा, एसडीएम पिंडरा, इंस्पेक्टर आईबी एसके रावत, डॉ। आरके सिंह, एटीसी इंचार्ज एससी गोयल सहित अन्य अधिकारी शामिल रहे। मीटिंग के बाद एसपीजी के अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर एप्रन सहित अन्य स्थानों का इंस्पेक्शन किया। इस दौरान पीएम के विमान और हेलीकाप्टर को खड़ा करने के स्थान के बारे में भी जानकारी ली। एनएसजी के अधिकारी एयरपोर्ट पर गेट नंबर तीन आगमन, प्रस्थान, सीसीटीवी कक्ष, टर्मिनल भवन व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों की फोटोग्राफी करा रहे हैं। पीएम के आगमन से पहले सुरक्षा को ध्यान में रखकर रेकी की जा रही है।

ये है सुरक्षा plane

- पीएम की सुरक्षा में 13 एसपी, 18 एएसपी, 45 सीओ, 25 एसओ रहेंगे।

- इसके अलावा 400 एसआई, 30 महिला एसआई, 440 हेड कांस्टेबल समेत 225 महिला हेड कांस्टेबल व 2400 कांस्टेबल होंगे तैनात।

- 18 कंपनी सीपीएमसी, चार कंपनी आरएएफ व आठ कंपनी पीएसी की तैनाती की जा रही है।

- प्रत्येक कंपनी में कंपनी कमांडर के अलावा 125 जवान मौजूद रहेंगे।

- इसके अलावा ऊंची इमारतों, पेड़ों पर भी हाईटेक वेपंस के साथ जवान तैनात रहेंगे।

--------------

14 सेक्टर में बंटा स्टेशन

--PM की सुरक्षा के मद्देनजर कैंट स्टेशन पर GRP ने की तैयारी

-24 को जांच के बाद ही ट्रेन्स होंगी रवाना, लगेगी एक्स्ट्रा फोर्स

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी के डीएलडब्ल्यू में होने वाले प्रोग्राम को देखते हुए जीआरपी कैंट स्टेशन को 14 सेक्टर में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था में जुट गई है। आईजी रेलवे गोपाल गुप्ता ने बताया कि कैंट व मंडुवाडीह स्टेशन पर अतिरिक्त फोर्स तैनात किया जाएगा। साथ ही स्टेशनों पर सादे वेश में बड़ी संख्या में जवानों को लगाया जायेगा। इंटेलिजेंस व फायर ब्रिगेड की टीमें सभी प्वाइंट्स पर निगरानी करेंगी।

चप्पे-चप्पे पर होगी नजर

सीओ जीआरपी शेषनाथ सिंह ने बताया कि पीएम की सुरक्षा-व्यवस्था के तहत कैंट स्टेशन पर तीन सीओ, पांच इंस्पेक्टर, 40 एसआई, 35 हेड कांस्टेबल, 150 कांस्टेबल, 25 महिला कांस्टेबल के अलावा एक कम्पनी पीएसी, डाग स्क्वॉड, एंटी सेबोटाज टीम, बम डिस्पोजल दस्ता भी मौजूद रहेगा। यही नहीं कैंट जीआरपी थाने में कंट्रोल रूम बनाया जायेगा जो सीसीआर सहित डीसीआर से सीधे वायरलेस से जुड़ा रहेगा।

हर कोच की होगी चेकिंग

आईजी रेलवे के निर्देशानुसार पीएम के कार्यक्रम के दौरान मुगलसराय, कैंट स्टेशन, जौनपुर, मिर्जापुर रेलवे स्टेसन से गुजरने वाली ट्रेन्स के हर कोच की चेकिंग के बाद ही उन्हें रवाना किया जाएगा। इसकी सूचना जीआरपी कंट्रोल रूम को देना होगा।

NER की ट्रेन्स की मॉनीटरिंग

डीएलडब्ल्यू में पीएम के प्रोग्राम के दौरान एनईआर के वाराणसी-मंडुवाडीह-भुल्लनपुर स्टेशंस से उस समय संचालित होने वाली ट्रेन्स कीे विभिन्न स्टेशंस पर मानीटरिंग की जाएगी। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी डिवीजन के पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि एसपीजी का जैसा निर्देश मिलेगा वैसा कदम उठाया जाएगा। रेलवे के ऑपरेशन डिपार्टमेंट को मिनट टू मिनट अपडेट किया जाएगा। वहीं पीएम के प्रोग्राम को देखते हुए पैसेंजर्स को अपने साथ आईडी रखने की सलाह दी गई है।

बच नहीं पाएंगे संदिग्ध

रेलवे इंटेलिजेंस सहित प्रदेश की इंटेलिजेंस टीम बिहार और नेपाल बॉर्डर से होकर आने वाली सभी ट्रेन्स की जांच करेगी। किसी भी संदिग्ध व्यक्ति के मिलने पर पूछताछ सहित ट्रेन से तत्काल उतार कर जीआरपी को सौंप दिया जाएगा। आरपीएफ कैंट के सहायक सुरक्षा आयुक्त एसके पाल ने बताया कि हमारी टीम हर प्वाइंट पर निगरानी के लिए तब तक तैनात रहेगी जब तक पीएम का प्रोग्राम खत्म नहीं हो जाएगा।