- PM के आगमन से पहले सुरक्षा एजेंसियों ने किया ग्रैंड रिहर्सल, दोपहर साढ़े तीन बजे डीरेका से निकली फ्लीट, बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचकर हुई समाप्त

- अंधरापुल, नदेसर और भोजूबीर में काफिला फंसा, अंधरापुल में कैब आ गई फ्लीट के सामने, नहीं बंद हुए बैरियर्स

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा को लेकर तैयारियों को चाक चौबंद किया जा रहा है। साथ ही सुरक्षा को लेकर बेहद सावधनी बरती जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पीएम आतंकी निशाने पर हैं। यही वजह है कि पीएम के सोमवार के होने वाले आगमन से पहले रविवार को पुलिस, सुरक्षा एजेंसियों और एसपीजी ने सिक्योरिटी के बाबत ग्रैंड रिहर्सल किया लेकिन इस रिहर्सल में ही सुरक्षा के तमाम दावों की पोल खुल गई। डीरेका से बाबतपुर के लिए निकली फ्लीट रास्ते में कई जगह फंसी। कई बार बाहर की गाडि़यां फ्लीट में घुस आई और तो और सुरक्षा के लिए पब्लिक और गाडि़यों को रोकने के लिए लगाये गए बैरियर्स भी तैनात पुलिस वालों ने बंद नहीं किए।

एसपीजी ने जताई नाराजगी

पीएम नरेन्द्र मोदी के दौरे से एक दिन पहले सुरक्षा के मद्देनजर तैयारियों की पड़ताल रविवार को की गई। इस दौरान एक के बाद एक कई कमी मिली। जिसे लेकर एसपीजी ने गहरी नाराजगी जताई। डीरेका से दो दर्जन गाडि़यों का काफिला बाबतपुर के लिए निकला तो ट्रैफिक रोका ही नहीं गया। इसका नतीजा ये हुआ कि गाडि़यां कई जगह फंसी। इसके बाद अंधरापुल पर एक कार फ्लीट में घुस आई। यही नहीं तैयारियों में सुराख का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि तिराहे पर लगा बल्लियों का बैरियर भी बंद नहीं हुआ। जिसकी वजह से पब्लिक और गाडि़यां फ्लीट के बीच में आती रहीं। नदेसर मस्जिद के पास काफिला जाम में भी फंसा। हालांकि रिहर्सल के दौरान पकड़ी गई गलती को दोबारा न दोहराये जाने का आदेश देते हुए एसपीजी ने सभी चीजों को दुरस्त करने को कहा।

रुट से वाकिफ हुई फोर्स

पीएम के दौरे से एक दिन पहले बाहर से आई फोर्स उन इलाकों से वाकिफ हुई जहां पर पीएम को जाना है। खासतौर पर एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर्स ने बाबतपुर से डीरेका का हवाई सर्वेक्षण किया। डीरेका परिसर को सुरक्षा के लिहाज से रविवार को एसपीजी ने सील करने के बाद अपने कब्जे में ले लिया है। इन स्थानों पर पुलिस, पीएसी, पैरामिलेट्री फोर्सेज संग आरपीएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया है। डीरेका में प्रधानमंत्री को लगभग दो घंटे से ज्यादा रुकना है इसलिए इस पूरे कैंपस कों रुफ टॉप सिक्योरिटी जोन में रखा गया है। इसके अलावा इस बार स्नाईपर्स को पेड़ों पर भी तैनात किया जायेगा। जिसके लिए डीरेका कैंपस में पेड़ों की छटाई भी की गई है।

लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई

पीएम से दौरे से पहले रविवार को डीरेका ग्राउंड में एसपीजी संग अधिकारियों ने बैठक भी की। इस दौरान आईजी एसपीजी के साथ एआईजी संजीव कुमार, सुरेश कुमार के अलावा सुरक्षा की पूरी कमान संभालने के लिए पहुंचे एडीजी टेक्निकल सर्विसेज आरके विश्वकर्मा के अलावा आईजी जोन एसके भगत, डीआईजी डॉ संजीव कुमार गुप्त, एसएसपी नितिन तिवारी के अलावा प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। बैठक के बाद फोर्स को ब्रीफ करते हुए एडीजी ने साफ कर दिया कि कोई भी पुलिसकर्मी अगर अपने ड्यूटी प्वॉइंट से इधर-उधर मिला तो फिर कार्रवाई तय हैं। इसके लिए दो सीओ गश्त कर मौजूदगी को चेक करते रहेंगे।