-रेलमंत्री सुरेश प्रभु आज संसद में पेश करेंगे रेल बजट

-रेल बजट में पीएम के संसदीय क्षेत्र को चाहिए रेलमंत्री की नजर

VARANASI

मात्र कुछ घंटे बाद रेलमंत्री सुरेश प्रभु के पिटारे से रेल बजट ख्0क्म् का पुलिंदा निकलने वाला है। गुरुवार को पेश होने वाले रेल बजट में पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस के लिए क्या खास होगा, इस पर पूरे देश की निगाहें होंगी। मोदी सरकार का यह दूसरा रेल बजट है। हालांकि पिछले रेल बजट से इस बजट तक बनारस के रेल स्टेशंस पर सफाई, पैसेंजर्स अमेनिटीज सहित अन्य चीजों में सुधार आया है लेकिन अभी भी 'प्रभु कृपा' की जरूरत है।

सफाई से बैठने की व्यवस्था तक

बनारस में स्थित रेलवे स्टेशंस पर सफाई से लेकर बैठने तक की व्यवस्था का बुरा है। एक दो प्लेटफॉर्म को छोड़ दें तो बाकी पर कूड़े का ढेर आपको आसानी से दिख जाएगा। खास बात यह कि कैंट स्टेशन पर पीएम की पहल पर चेयर लगने के बाद भी पैसेंजर्स जमीन पर बैठने को मजबूर हैं। पीने के पानी, इंक्वॉयरी काउंटर, टॉयलेट, सिक्योरिटी सहित अन्य को रेलमंत्री सुरेश प्रभु की निगाह की आवश्यकता है।

एक साल में ये हुआ काम

पीएम के संसदीय क्षेत्र से जुड़े वाराणसी कैंट व मंडुआडीह स्टेशन की तस्वीर एक साल में काफी बदली है। साफ-सफाई में पहले से सुधार हुआ है। वेटिंग से लेकर डॉरमेट्री और टॉयलेट तक को बेहतर बनाया गया है। दोनों स्टेशंस को एलईडी लाइट से रोशन किया गया है, वहीं स्टेशन कैंपस की सफाई मशीनों से होने लगी है। इसी साल महामना एक्सप्रेस के रूप में बनारस के लोगों को रेलवे की बड़ी सौगात मिली। इसी तरह दो डीएमयू का ऑपरेशन भी होने लगा है। जिससे पैसेंजर्स को आसपास के स्टेशंस पर आने जाने में आसानी हुई है।