-अब रेलवे स्टेशन पर जोड़े लेंगे फेरे

-रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने बनाया अनोखा प्लैन

-सूरत के नवापुर स्टेशन से हुई शुरुआत

VARANASI

शादी अब किसी इवेंट से कम नहीं है। इसके लिए बड़ी-बड़ी तैयारियां हो रही हैं। महीनों पहले लोग शादी के तैयारी में जुट जा रहे हैं। अभी तक लॉन, पार्क व होटल में ही अधिकतर शादियां होती रही हैं। लेकिन क्या आपने सोचा होगा कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर भी दूल्हा-दुल्हन फेरे लेंगे। यह मजाक से कम नहीं लग रहा होगा। पर ऐसा ही होने वाला है। जब आपके नजदीक स्थित रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर बैंड बाजे के बीच सात फेरे लेते जोड़े दिखेंगे। रेलवे ने इसे अमलीजामा पहनाने का काम स्टार्ट कर दिया है। वह दिन दूर नहीं जब लोगों को प्लेटफॉर्म पर शहनाई की धुन सुनाई देने लगेगी।

स्टेशन पर लेंगे फेरे

आमतौर पर स्टेशन का मतलब लोग आने-जाने का डेस्टिनेशन ही समझते हैं। जहां विभिन्न प्लेटफॉ‌र्म्स से ट्रेंस का आवागमन होता है और पैसेंजर्स यहां से आते-जाते हैं। पर अब इसके मायने बदल गए हैं। रेलवे इसे मल्टीपरपज बनाने पर जुट गयी है। जहां तरह-तरह के प्रयोग हो रहे हैं। इनमें से ही एक है यहां शादी समारोह का प्लैन। जिस प्लेटफॉर्म से पैसेंजर्स का आना-जाना होता है उसे वेडिंग सेरेमनी के लायक डेवलप करना। ताकि यहां शादी हो सके। बहरहाल शुरुआत में रेवेन्यू का पार्ट अभी पीछे है। पर आगे इससे रेलवे को खासा रेवेन्यू मिलेगा। जिससे रेलवे की माली हालत में सुधार होगा।

एक छत के नीचे सुविधा

जिस तरह से लोगों की व्यस्तता बढ़ती जा रही है। उसमें रेलवे का प्लैन कारगर साबित होगा। आज लोगों के अतिव्यस्त होने से शादियों में पहुंचना मुश्किल हो रहा है। ऊपर से शादी की तैयारी तो पहाड़ पर चढ़ने से कम नहीं है। ऐसे में रेलवे एक ही छत के नीचे शादी से रिलेटेड सारी फेसिलिटी उपलब्ध कराएगा। जिससे समय के साथ-साथ अनावश्यक भागदौड़ भी बच जाएगा। बस यहां आएं फेरे लें और चल दें। बाकी की जिम्मेदारी रेलवे संभालेगा। मसलन फूडिंग, लाजिंग, ट्रांसपोर्टेशन व वेडिंग प्लेस का इंतजाम।

दूसरे शहर में शादी होगी आसान

यह देखा जाता है कि अपने शहर के अलावा दूसरे जगह पर जाकर शादी समारोह आयोजित करने में बहुत मुश्किल होती है। दोनों पक्ष इससे परेशान होते हैं। रेलवे की इस पहल से कम से कम उन लोगों को फायदा होगा जो शहर से अनजान हैं। वे घर बैठे ही संबंधित रेलवे स्टेशन को शादी के लिए बुक कर लेंगे। जिसमें उन्हें परेशान नहीं होना होगा। खास बात यह कि समारोह स्थल को ढूंढने में भटकना भी नहीं होगा। यह ऑनलाइन ही दिख जाएगा। जिससे आसानी से कोई भी पहुंच जाएगा।

यह रेलवे का इनीशिएटिव है। निश्चित ही इससे रेलवे आमजन तक पहुंचेगा। इससे पब्लिक को भी फायदा होगा।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी

--------------

सूरत में हुई शुरुआत

रेलवे ने स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर होने वाली शादी के लिए फ‌र्स्ट फेज में पीएम नरेंद्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात को चुना है। सूरत, गुजरात स्थित नवापुर रेलवे स्टेशन पर शादी समारोह आयोजित किया जा सकता है। यहां के प्लेटफॉर्म नंबर चार को शादी के लिए चिन्हित किया गया है। जहां कोई भी शादी समारोह आयोजित कर सकता है।

चिन्हित किए जा रहे स्टेशंस

किन-किन स्टेशंस पर ऐसी व्यवस्था की जा सकती है। इसके लिए रेलवे ऐसे स्टेशंस को चिन्हित कर रहा है। विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक वाराणसी में स्थित रेलवे स्टेशंस पर भी ऐसी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए यहां के स्टेशन का जायजा लिया जा रहा है। ऑफिसर्स सहित टेक्निकल टीम इस दिशा में जुटी है।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-रेलवे स्टेशन पर होगी शादी

-प्लेटफॉर्म पर आयोजित होंगे शादी समारोह

-पब्लिक को परेशानी से बचाने के लिए रेलवे ने बढ़ाया कदम

-एक छत के नीचे मिलेंगी फेसिलिटी

-ऑनलाइन होगी बुकिंग

-आने-जाने में नहीं होगी मुश्किल

-डेस्टिनेशन तक पहुंचना होगा आसान

-दूसरे शहर के लोगों की परेशानी होगी खत्म

-समय की होगी बचत

-धन की बर्बादी से लोग बचेंगे