- डाकघरों द्वारा अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर सहित तमाम देशों में भेजी जा रही हैं राखियां

राखी का क्रेज देश के साथ विदेशों में भी खूब है। वाराणसी से विदेशों के लिए भी स्पीड पोस्ट और रजिस्टर्ड डाक द्वारा राखियां भेजी जा रही हैं। इस माह में 500 से अधिक राखियां वाराणसी के डाकघरों द्वारा विदेशों के लिए बुक की गईं हैं। इनमें ज्यादातर राखियां संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, प्रांस, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका इत्यादि देशों में भेजी गई हैं। वहीं विदेशों में रह रही बहनें भी वाराणसी में अपने भाईयों को राखी भेज रही हैं, जो डाक विभाग के माध्यम से तुरंत वितरित हो रही हैं। विदेशों में राखियां भेजने के लिए बहनें पहले से ही तैयारी करने लगती हैं, ताकि सही समय पर भाईयों को राखी पहुंच जाये और उनकी कलाई सूनी न रहे।

राखी डाक की बुकिंग के साथ-साथ स्पेशल सॉìटग और इनके तत्काल वितरण के लिए डाकघरों से लेकर रेलवे मेल सíवस और नेशनल सॉìटग हब तक में विशेष प्रबंध किये गए हैं। राखी त्यौहार के मद्देनजर रविवार (22 अगस्त) को भी डाकियों द्वारा राखी डाक का वितरण किया जाएगा।

कोट

भाई बहन के अटूट प्रेम के पर्व रक्षा बंधन में डाक विभाग भी प्यार बाट रहा है। लगातार राखियों की बुकिंग हो रही है और विदेशों से भी राखी आ रही हैं। देश के कोने कोने में बहनें राखी भेजने के लिए डाक विभाग को माध्यम बना रही हैं, यह उनका विश्वास है और डाक विभाग उनके विश्वास पर खरा उतर रहा है।

कृष्ण कुमार यादव, पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी परिक्षेत्र