- कक्षाएं ऑनलाइन हीं चलेंगी, अध्यापक प्रशासनिक व दाखिले का काम करेंगे

- बेसिक शिक्षा विभाग का 'स्कूल चलो अभियान' शुरू करने का निर्णय

15

जुलाई से महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में होंगी परीक्षाएं

29

जुलाई से परीक्षाएं शुरू होंगी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में

एक जुलाई से स्कूल-कॉलेज खुलने जा रहे हैं। अध्यापकों की उपस्थिति विद्यालयों में अनिवार्य रूप से होगी। वहीं कक्षाएं पहले की भांति ऑनलाइन चलती रहेंगी। अध्यापक विद्यालयों में प्रशासनिक व दाखिले का काम करेंगे। प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों का नया सत्र एक अप्रैल से ही शुरू हो गया था, लेकिन कोरोना के चलते अब तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। इसे देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने जुलाई में 'स्कूल चलो अभियान' शुरू करने का निर्णय लिया है। अध्यापक घर-घर जाकर बच्चों नामांकन का कराएंगे।

50 फीसद भी दाखिला नहीं हो सका

बीएसए राकेश सिंह ने बताया कि अध्यापकों को मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला, ऑपरेशन कायाकल्प सहित अन्य महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन करने का निर्देश दिया गया है। वहीं माध्यमिक विद्यालयों में भी दाखिले की तैयारी की जा रही है। जनपद के तमाम विद्यालयों में विभिन्न कक्षाओं में अब तक 50 फीसद भी दाखिला नहीं हो सका है। सबसे खराब स्थिति कक्षा-छह में है। वहीं हाईस्कूल के रिजल्ट के अभाव में कक्षा नौ में भी दाखिला अटका है।

विवि में लौटेगी रौनक

विश्वविद्यालयों में इन दिनों स्नातक व स्नातकोत्तर की परीक्षाओं की तैयारी चल रही है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 15 जुलाई से तो संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में 29 जुलाई से परीक्षाएं होनी हैं।