-रोडवेज बस स्टेशन के आसपास से डग्गेमार बसेज का धड़ल्ले से हो रहा संचालन

-इन बसेज पर रोक लिए RM-ARM चला रहे हैं चेकिंग अभियान

-इसके बाद भी सुबह चार से सात बजे तक प्राइवेट बसेज का चलना नहीं हो रहा बंद

VARANASI

रोडवेज एरिया के आसपास से हो रहे अवैध बस संचालन को लेकर यूपीएसआरटीसी ने काफी सख्त रवैया अपनाया है। लेकिन लाख कवायद के बाद भी डग्गेमारी रुकने का नाम नहीं ले रही है। कैंट रोडवेज डिपो के आसपास सुबह चार से सात बजे तक डग्गामार बसेज का धड़ल्ले से संचालन किया जा रहा है।

प्राइवेट बस संचालन करने वाले इस कदर मनबढ़ हो चुके हैं कि भोर में रोडवेज कैंपस के अंदर तक बसेज खड़ी कर धड़ल्ले से पैसेंजर्स बैठा रहे हैं। इन्हें रोकने के लिए रोडवेज के सारे उपाय फेल साबित हो रहे हैं।

पुलिस चौकी के पीछे से संचालन

कैंट रोडवेज बस स्टेशन के आसपास से प्राइवेट बसेज का संचालन एक दशक से हो रहा है। बीच-बीच में इसके अगेंस्ट सख्ती से अभियान भी चलता है लेकिन कुछ दिनों बाद स्थिति फिर वहीं जस की तस हो जाती है। हाल यह है कि रोडवेज पुलिस चौकी होते हुए भी प्राइवेट बस के संचालन पर ब्रेक नहीं लग पा रहा है। चौकी के ठीक पीछे एक पेट्रोल पंप से भी डग्गामार बसेज का खुलेआम संचालन किया जा रहा है। बाकायदा यहां नंबर से प्राइवेट बसेज चलती हैं।

व्हाट्सअप से भेज रहे हैं फोटो

रोडवेज हेडक्वार्टर ने आरएम, एआरएम को व्हाट्सएप पर निर्देश जारी किया है कि हर हाल में डग्गामारी पर ब्रेक लगनी चाहिए। इसके लिए आरएम व सभी एआरएम हर मार्ग पर लगातार चेकिंग अभियान चलायें। अभियान में किसी प्रकार की कोई अड़चन आती है तो तुरंत हेडक्वार्टर को इत्तिला करें। इस निर्देश के बाद आरएम, एआरएम ने सघन चेकिंग अभियान चलाना शुरू कर दिया है। यहीं नहीं डग्गामार वाहनों की फोटो खींचकर व्हाट्सएप पर भी आलाधिकारियों को सेंड कर रहे हैं।

घट गई है रोडवेज की इनकम

रोडवेज के लिए बरसात का सीजन इनकम के लिहाज से अच्छा नहीं जाता है। इस मौसम में दुर्घटनाएं अधिक होती हैं और पैसेंजर्स की संख्या में भी काफी कम रहती है। इसलिए कैंट रोडवेज को हर हाल में रेवन्यू बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। यह तभी संभव हो पाएगा जब अवैध बसेज के संचालन पर पूरी तरह से रोक लगे। फिलहाल इस समय रोडवेज के इनकम में लगातार कमी पाई जा रही है।

मुख्यालय से मिले आदेश के बाद डग्गामारी रोकने के लिए सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए पुलिस सहित आरटीओ को भी लेटर भेजा जा चुका है।

आरसी दुबे

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक, ग्रामीण

कैंट रोडवेज बस स्टेशन