-सुरक्षित यात्रा एप लांच, प्रजेंटेशन के बाद जनता उठा सकेगी लाभ

-विभाग की ओर से शुरू किया गया डाटा अपलोडिंग का कार्य

ऑनलाइन की राह में परिवहन निगम भी पीछे नहीं है। विभाग ने कोरोना संक्रमण काल में पैसेंजर्स को सेफ जर्नी कराने के लिए 'सुरक्षित यात्रा एप' लांच कर दिया है। हालांकि डाटा अपलोडिंग व प्रजेंटेशन के बाद यह कार्य कर सकेगा। इसके बाद यात्री घर बैठे रोडवेज बस के बारे में जान सकेंगे। मसलन, बस अच्छी है कि नहीं। सेनेटाइज हुई है कि नहीं। सीट टूटी तो नहीं आदि। संतुष्ट होने पर वे यात्रा के लिए चुन सकते हैं।

इस एप को लांच करने के पीछे मुख्य उद्देश्य यात्रियों में कोरोना काल के दौरान विश्वास जगाना है। यात्रा करने वालों की संख्या बढ़ेगी तो ही रोडवेज की आमदनी बढ़नी तय है। वैसे भी निगम इस वक्त कोरोना के कारण खस्ताहाल में है।

ढाबा नहीं हो सका अपडेट

इसके पहले भी ढाबा को अपडेट करने व बसों में भोजन उपलब्ध कराने की भी बात की गई थी लेकिन वह कागजों से बाहर नहीं आ सकी। बहुतायत ढाबों की जांच पड़ताल तक नहीं होती है। इतना ही नहीं खाद्य एवं औषधि प्रशासन से जुड़े अफसरों की भी नजर नहीं पड़ती। यात्री आए दिन शिकायत करते रहते हैं लेकिन शिकायत अनसुनी कर दी जाती हैं। फिलहाल नए एप को लेकर पब्लिक उत्साहित है। कुछ लोगों का कहना है कि चलिए घर बैठे बस की स्थिति की जानकरी हो सकेगी। ड्राइवर की हुलिया भी सामने आ जाएगी। हालांकि 13 बिंदुओं को अपलोड करने की बात कही जा रही है। साथ ही इसी माह में एप पर सुविधा प्रभावी करने की बात है। अब देखना होगा कि निगम पुरानी बसों को कितना अपडेट करके एप के जरिए यात्रियों का विश्वास जीत पाएगा। फिलहाल नए एप के आने तक इंतजार करना होगा।

सुरक्षित यात्रा एप जल्द ही यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा। डाटा अपलोड का काम तेजी से चल रहा है। मुख्यालय पर प्रजेंटेशन के बाद इसकी लांचिंग यात्रियों के लिए कर दी जाएगी। बस को रूट पर भेजने से पहले विभागीय अधिकारी उसकी फोटो अपलोड करेंगे ताकि यात्री बस में बैठने से पहले गाड़ी का लोकेशन जान सकें।

-एसके राय, क्षेत्रीय प्रबंधक, परिवहन निगम