- पीएम के एक मई को प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर एसपीजी ने जांची सुरक्षा व्यवस्था, अस्सी घाट, ज्ञान प्रवाह और डीएलडब्ल्यू का लिया जायजा

- चार स्तरीय होगा सुरक्षा घेरा, खुफिया कैमरे की जद में होंगे पीएम के कार्यक्रम स्थल व रास्ते

VARANASI:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक मई को प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर अपने शहर में बूटों की धमक सुनाई देने लगी है। एयरपोर्ट से लेकर डीरेका और अस्सी घाट पर सुरक्षा एजेंसियों और खुफिया विभाग की टीमों ने डेरा डाल दिया है। वहीं गुरुवार को प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली एसपीजी ने भी हर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर सुरक्षा को परखा। देर रात तक सुरक्षा के बाबत एसपीजी की अधिकारियों संग बैठक जारी रही। मीटिंग में एसपीजी के ऑफिसर्स ने हर छोटी से छोटी खामी को दो दिनों के अंदर दुरुस्त करने का निर्देश दिया है।

निकले जांच को, दिए आदेश

गुरुवार की सुबह एसपीजी टीम सबसे पहले अस्सी घाट पहुंची। यहां पीएम को ई बोट का वितरण करना है। यहां चारों तरफ से खुले होने के कारण सुरक्षा को ज्यादा पुख्ता करने पर जोर दिया। गंगा के अलावा घाटों और उस पार भी सशस्त्र पुलिस बल लगाने को कहा गया है। इसके बाद एसपीजी ने सामनेघाट स्थित ज्ञान प्रवाह पहुंचकर जांच की। यहां पीएम को शिल्पियों और लकड़ी के खिलौने बनाने वाले कारीगरों से मुलाकात करनी है। इन दोनों स्थलों की जांच करने के बाद एसपीजी ने डीएलडब्ल्यू पहुंचकर सेंट्रल ग्राउंड का निरीक्षण किया। करीब एक घंटे तक निरीक्षण के दौरान डीरेका परिसर में अधिकारियों के साथ एसपीजी ने बैठक भी की। इस दौरान कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, एसएसपी आकाश कुलहरि समेत एटीएस, आईबी, सीबीसीआईडी, एलआईयू आदि विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बाहर से आयेगी फोर्स

पीएम को लगभग छह घंटे बनारस में रहना है। इसे देखते हुए फोर्स की तगड़ी व्यवस्था की गई है। परिंदा भी पर न मार सके। इसके लिए चार स्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है। पहले लेयर में एसपीजी, दूसरे में कमांडोज, तीसरे में पैरामिलेट्री फोर्स और चौथे में पुलिस तैनात रहेगी। सुरक्षा के बाबत एनएसजी कमांडोज के अलावा बाहर से आने वाली फोर्स फ्0 अप्रैल तक शहर में आ जायेगी। एसएसपी आकाश कुलहरि के मुताबिक सुरक्षा के प्रॉपर अरेंजमेंट हैं। एसपीजी ने जो सुझाव दिए हैं उसे अमल में लाया जायेगा। सुरक्षा के लिए क्0 एएसपी, ख्0 डीएसपी, ख्0 सब इंस्पेक्टर, ख्ब् महिला सब इंस्पेक्टर, फ्फ्0 सिपाही, क्भ् कंपनी पीएसी, तीन कंपनी आरएएफ के जवान भी तैनात रहेंगे। पीएम की सुरक्षा में कोई चूक न रह जाए, इसके लिए सादे वेश में भी सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। सादे वेश में फ्0 सब इंस्पेक्टर, पांच महिला सब इंस्पेक्टर, क्ख्0 सिपाही, क्भ् महिला सिपाही शामिल रहेंगी।

रेलवे से कहा, रखें नजर

पीएम के दौरे के मद्देनजर एसएसपी आकाश कुलहरि ने रेलवे के गोरखपुर व इलाहाबाद पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर विरोध, प्रदर्शन और कट्टरपंथियों व आतंकी-नक्सली गतिविधियों के लिहाज से सतर्कता बरतने का आग्रह किया है। रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों में अतिरिक्त जांच और सीसीटीवी कैमरे आदि दुरुस्त रखने को भी कहा गया है। पीएम के कार्यक्रम में आसपास के जिलों से भी बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं व समर्थकों के ट्रेनों से आने की संभावना है। इसके अलावा विभिन्न राजनैतिक व छात्र संगठनों के लोग विरोध प्रदर्शन करने भी रेल मार्ग से आ सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए एसएसपी ने कहा है कि वाराणसी की ओर आने वाली ट्रेनों में डॉग स्क्वॉड, बम निरोधक दस्ता, एंटी सेबोटाज टीम से सघन जांच कराते हुए संदिग्ध लोगों व वस्तुओं पर कड़ी नजर रखी जाए।