-छात्रसंघ चुनाव में जीत के student leaders देर रात तक कर रहे प्रचार

-वोट के लिए students के घर अचानक धमक रहे समर्थकों को देख सहम जा रहे परिजन

VARANASI

Case-1

मुगलसराय के दीपक जायसवाल काशी विद्यापीठ के एमए के स्टूडेंट हैं। रात दस बजे अचानक दीपक के घर कुछ लोग पहुंचे। रात में घर के बाहर आधा दर्जन से अधिक लोगों को देख फैमिली मेम्बर्स डर गए। ग्रुप में से एक ने अपना नाम बताते हुए कहा कि महामंत्री पद का प्रत्याशी हूं प्रचार में आया हूं आपका वोट और सपोर्ट चाहिए।

Case-2

यूपी कालेज में बीकॉम फ‌र्स्ट ईयर की स्टूडेंट शिवानी सिंह लंका के साकेतनगर कॉलोनी में रहती हैं। सुबह आठ बजे उनके घर चार बाइक्स से आठ लड़के पहुंचे। शिवानी के पापा अचानक इतने लड़कों को देख घबरा गए लेकिन जब लड़कों ने बताया कि हम हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज के स्टूडेंट हैं और छात्रसंघ इलेक्शन का प्रचार कर रहे हैं। तब जाकर शिवानी के पापा ने राहत की सांस ली।

लड़के देख चौंक जा रहे परिजन

ये केसेज तो सिर्फ बानगी भर हैं। वोट के लिए घरों पर इस तरह से धमकने की घटनाएं इन दिनों यूनिवर्सिटी-कॉलेज में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स संग उनके पेरेंट्स भी फेस कर रहे हैं। स्टूडेंट लीडर्स का अचानक ग्रुप में पहुंचना उनके लिए परेशानी का सबब बन रहा है। राजनीति की नर्सरी कहे जाने वाले स्टूडेंट्स यूनियन के इलेक्शन का शोर चरम पर है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 28 सितंबर को जहां वोट पड़ना है। वहीं अक्टूबर के फ‌र्स्ट वीक में यूपी कॉलेज व हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज, संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स यूनियन का इलेक्शन होने वाला है। इसके लिए स्टूडेंट लीडर्स अपने प्रचार-प्रसार में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। कैंपस से लेकर स्टूडेंट्स के घर तक छात्र नेता पहुंचकर अपने पक्ष में वोट करने की अपील कर रहे हैं।

Malls से यूनिपोल तक प्रचार

छात्रसंघ इलेक्शन का शोर हर तरफ है। शहर के चौराहों, पार्को व मंदिरों के आसपास स्टूडेंट लीडर्स अपने प्रचार के लिए होर्डिग बैनर से माहौल बना रहे हैं। यूनिपोल से लेकर मॉल्स तक के बाहर छात्रनेता के पोस्टर-बैनर दिखाई दे रहे हैं। यहां तक की सोशल मीडिया पर भी कैंडीडेट्स का प्रचार जोरों पर है। फेसबुक पर फोटो को ज्यादा लाइक मिले इसके लिए भी सपो‌र्ट्स कन्वींस कर रहे हैं। व्हाट्सअप पर कैंडीडेट्स के नाम से बाकायदा ग्रुप बनाकर प्रचार किया जा रहा है।

समर्थकों को flat, room बुक

छात्रसंघ चुनाव के लिए उम्मीदवार पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं। प्रतिष्ठापरक बन चुके इस चुनाव को हर हाल में जीतने के लिए मठाधीश ज्यादा एक्टिव हैं। कैंडिडेट्स अपने साथ आधा दर्जन से अधिक समर्थकों को साथ लेकर चल रहे हैं। विद्यापीठ में प्रेसिडेंट पद के लिए खड़े एक कैंडीडेट की मानें तो यूनिवर्सिटी के आसपास चार फ्लैट किराये पर लिये गये हैं। कई और कैंडीडेट्स हैं जो तीन से चार रूम किराये पर लेकर प्रचार कर रहे हैं।