-काशी विद्यापीठ में ओएमआर पर आधारित बैलेट पेपर को लेकर वोटर्स में बढ़ी curiosity

- Classes में जाकर teachers students को बता रहे vote देने का तरीका

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 26 सितंबर को होने वाले छात्रसंघ इलेक्शन में अधिक से अधिक वोटिंग को लेकर प्रयास स्टार्ट हो गया है। इस साल ओएमआर (ऑप्टिकल मार्कर रीडर) पर आधारित बैलेट पेपर को लेकर वोटर्स में जिज्ञासा बढ़ गई है। इसे देखते हुए यूनिवर्सिटी के टीचर्स स्टूडेंट्स को वोट देने की टेक्निक बताने में जुटे हुए हैं। चुनाव अधिकारी प्रो। शंभू उपाध्याय, चीफ प्रॉक्टर प्रो। योगेंद्र सिंह सहित अन्य टीचर गुरुवार को क्लासेस में जाकर स्टूडेंट्स को सही वोट देने की जानकारी दी।

दिखाया गया डमी

स्टूडेंट्स को नये बैलेट पेपर का डमी दिखा कर उन्हें समझाने की कोशिश की गई। बताया कि इस साल ओएमआर पर आधारित बैलेट पेपर बनवाया जा रहा है। ऐसे में स्टूडेंट को अपने मनपंसद कैंडीडेट के सामने काले पेन से गोला भरना होगा। वहीं बिना मोड़े बैलेट पेपर को मतपेटियों में डालना होगा ताकि इसका स्कैन कराया जा सके। इस साल मतपेटिका भी ओएमआर के आधार पर खास तरह का बनवाया गया है।

Cent percent vote की अपील

टीचर्स ने स्टूडेंट्स से सेंट परसेंट वोटिंग की अपील भी कर रहे हैं। इस क्रम में वह क्लासेस में जाकर लोकतंत्र का महत्व बताते हुए मतदान में अनिवार्य रूप से शामिल होने की भी अपील कर रहे हैं।

लाउड स्पीकर से awareness

यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने स्टूडेंट्स को इलेक्शन के लिए अवेयर करने के लिए लाउड स्पीकर से प्रसारण भी कराने का डिसीजन लिया है। वोटर्स को अवेयर करने के लिए चीफ प्रॉक्टर ऑफिस में बने कंट्रोल रूम से माइक द्वारा प्रसारण की भी व्यवस्था की जा रही है।

दावतों का दौर भी start

लोकसभा, विधानसभा के तर्ज पर छात्रसंघ के प्रत्याशियों ने चुनाव कार्यालय बनाया है। कार्यालयों में सुबह व रात में दावतों का भी दौर शुरू है।

बांटी जा रही मिठाईयां

इलेक्शन का रिजल्ट आने से पहले ही कैंडीडेट्स व उनके समर्थक परिसर में मिठाई बांटते भी देखे गए। दरअसल मतदाताओं को लुभाने के लिए हर हथकंडा अपनाया जा रहा है।

मल्टीप्लेक्स बुक

वहीं कुछ कैंडीडेट वोटर्स के लिए मल्टीप्लेक्स भी बुक करा लिए हैं। स्टूडेंट्स के अनुसार 21 सितंबर को सिगरा स्थित एक सिनेप्लेक्स में फ्री फिल्म देखने को मिला।

Voters को पैसे का प्रलोभन

छात्रसंघ चुनाव में भी पैसा बांटने का क्रम जारी है। हालांकि तरीका अलग-अलग अपनाया जा रहा है। छात्रों की माने तो उन्हें वोट देने के लिए भ्00 से लेकर क्000 रुपये तक का प्रलोभन मिल रहा है।