-डीजे आई नेक्स्ट के रिएलिटी चेक में सामने आई सच्चाई

-एटीएम बन सकते हैं कोरोना संक्रमण फैलने की वजह

कोरोना वायरस से बचाव के लिए बैंक के जिम्मेदारों ने अपने कस्टमर्स के लिए एटीएम में सेनेटाइजर व हैंडवाश की व्यवस्था मुकम्मल करने का दावा किया था, लेकिन हकीकत इसे गलत साबित करती है। शहर में स्थित विभिन्न बैंक के एटीएम में कस्टमर के हाथ को सेनेटाइज करने की कोई व्यवस्था नहीं है। अगर इन एटीएम पर व्यवस्था की जाए तो अधिकांश एमटीएम से गार्ड ही नदारद हैं। वहीं एक-दो एटीएम पर गार्ड हैं भी तो सेनेटाइजेशन का कोई इंतजाम नहीं है। यह खुलासा हुआ दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिएलिटी चेक किया में। आप भी जानिए एटीएम की हालत

स्थानफातमान रोड

फातमान रोड स्थित एसबीआई बैंक के एटीएम से रिपोर्टर पैसा निकालने पहुंचा। लाइन न होने के कारण कुछ देर इंतजार भी किया कि कोई गार्ड होगा तो हाथ सेनेटाइज कराएगा। लेकिन 10 मिनट इंतजार के बाद भी कोई गार्ड नहीं दिखा। यहां सेनेटाइजर की भी व्यवस्था नहीं की गई हैं। अगर होता तो खुद हाथ को साफ किया जा सकता था।

स्थाननगर निगम

नगर निगम स्थित कोटक बैंक के एटीएम पर यह रिपोर्टर पहुंचा तो उम्मीद थी कि यहां कस्टमर के लिए सेनेटाइजेशन का मुक्कमल इंतजाम होगा। लेकिन यहां भी लोग बेरोकटोक रुपये निकाल रहे हैं। किसी का हाथ सेनेटाइज नहीं कराया जा रहा है। पहले यहां पर गार्ड की तैनाती थी लेकिन जबसे लॉकडाउन हुआ तबसे कोई गार्ड नहीं रहता। यहां पर कोई भी आए जाए किसी को फर्क नहीं पड़ता। सेनेटाइजर की भी कोई व्यवस्था नहीं की गई हैं।

स्थानसिद्धगिरी बाग

शहर के पाश इलाकों में से एक सिद्धगिरी बाग एरिया में एसबीआई का एटीएम है। लेकिन यहां कोरोना से लड़ने की व्यवस्था नदारद। एटीएम के गेट पर सन्नाटा है। गार्ड का अता पता नहीं था। अंदर हाथ व कार्ड सेनेटाइज करने के लिए सेनेटाइजर होने की उम्मीद थी। लेकिन अंदर दाखिल होने पर यह उम्मीद भी टूट गयी। लोग आ रहे हैं और असुरक्षित तरीके से पैसा निकालकर बिना हाथ व कार्ड सेनेटाइज किए वापस लौट जा रहे थे।

स्थानऔरंगाबाद

रिपोर्टर का अगला डेस्टिनेशन शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके औरंगाबाद स्थित केनरा बैंक का एटीएम रहा। यहां पहुंचे रिपोर्टर ने एक बार फिर गार्ड का इंतजार किया। सोचा आसपास होगा देखते ही आ जाएगा। लेकिन कुछ देर बीतने के बाद भी गार्ड के न आने पर रिपोर्टर गेट खोलकर एटीएम मशीन के पास पहुंच गया। आसपास देखा लेकिन यहां उसे सेनेटाइजर नहीं दिखा।

लापरवाही बन सकती है खतरनाक

-एटीएम में हो रही लापरवाही काफी खतरनाक हो सकती है

-सेनेटाइजर ना होने से कोरोना संक्रमण का खतरा हो सकता है

-किसी संक्रमित व्यक्ति के की पैड टच करने से की पैड पर वायरस हो सकते हैं

-इस की पैड को टच करने पर दूसरे भी संक्रमित हो सकते हैं

-सेनेटाइजर ना होने से कार्ड भी संक्रमित होगा

-इससे संक्रमण आगे भी फैलने की संभावना है

ये हैं नियम

-सभी एटीएम में सेनेटाइजर होना अनिवार्य है

-जिन एटीएम पर गार्ड मौजूद हो वो बिना मास्क किसी को दाखिल ना होने दें

-किसी के भी एटीएम में दाखिल होने से पहले उसका हाथ जरूर सेनेटाइज कराएं

-एटीएम में एक वक्त में एक ही व्यक्ति प्रवेश करे

-एटीएम पर भीड़ होने की हालत में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर होना चाहिए

वर्जन

सभी एटीएम में सेनेटाइजर की व्यवस्था को संबंधित बैंक को निर्देश दिया गया था। अगर कोई शिकायत मिलती है तो बैंक को समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया जाएगा।

मिथिलेश कुमार, एलडीएम

वाराणसी

प्वाइंट टू बी नोटेड

-325 विभिन्न बैंक के ब्रांच

-600 विभिन्न बैंक के एटीएम