कोरोना की दूसरी लहर ने वाराणसी में कहर बरपा दिया है। हर दिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। बावजूद इसके नगर निगम चेन की नींद सो रहा है। कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए निगम की ओर से सिगरा स्थित मुख्यालय से लेकर जोन कार्यालयों और शहर के प्रमुख इलाकों को संपर्क रहित हाथ धोने के लिए हैंडवॉश मशीन लगाई गई है। इस पर लाखों रुपये खर्च भी हुए हैं। अब ये हैंडवॉश मशीन काम कर रही है या नहीं, इसकी सच्चाई जानने के लिए रविवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने पड़ताल की तो हैरान करने वाली स्थिति सामने आई। नगर निगम मुख्यालय में लगी हैंडवाश मशीन ही खराब पड़ी है, जबकि यहां हर दिन मेयर मृदुला जायसवाल, नगर आयुक्त गौरांग राठी समेत निगम के आला अधिकारी आते हैं। भेलूपुर, दशाश्वमेध जोन कार्यालय की स्थिति भी यही मिली। इसके अलावा रोडवेज बस स्टैंड और मदनपुरा में लगी मशीन भी शो पीस बनकर रह गई है। सभी की टंकी सूख चुकी हैं। हैंडवॉश के लिए रखे डब्बे में लिक्विट ही नहीं है। मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि यह मशीनें कई महीनों से खराब पड़ी हैं। शुरुआत में कुछ दिन काम की थी, लेकिन कोरोना जैसे-जैसे कमजोर होता गया, मशीन की दुदर्शा बढ़ती गई।

मुख्यालय में हर दिन आते हैं हजारों लोग

शहीद उद्यान स्थित नगर निगम के मुख्यालय में हर दिन हजारों की संख्या में शहर की पब्लिक का आना होता है। कोई जन्म-मृत्यु सíटफिकेट तो हाउस टैक्स तो कोई पीला कार्ड तो कोई प्रॉपर्टी की नकल। इसके अलावा मेयर, 90 वार्ड के पार्षद, नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त समेत चार सौ से अधिक निगम कर्मचारी भी मुख्यालय आते हैं। जिस तेजी से कोरोना फैल रहा है, ऐसे में समय-समय पर हाथ थोना जरूरी है, लेकिन हैंडवॉश मशीन खराब होने के कारण ऐसा नहीं हो पा रहा है।

दशाश्वमेध जोन

बेनियाबाग स्थित दशाश्वमेध जोन कार्यालय में हर दिन बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना होता है। इस पर नगरीय सीमा क्षेत्र की करीब पांच लाख आबादी के सफाई समेत अन्य कार्याें का लोड है। पीला कार्ड, हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स, जन्म-मृत्यु सíटफिकेट समेत अन्य कार्य कराने के लिए लोग आते हैं, जो बिना हैंडवॉश किए ही कार्यालय में जाते हैं। क्योंकि परिसर में पड़ी हैंडवॉश मशीन खराब पड़ी है। इसका कोई संज्ञान नहीं ले रहा है।

भेलूपुर जोन

भेलूपुर जोन एरिया में हर दिन सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। बावजूद इसके कबीर कालोनी स्थित भेलूपुर जोन कार्यालय में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। हर दिन हजारों लोग पीला कार्ड, हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स, जन्म-मृत्यु सíटफिकेट समेत अन्य कार्य कराने के लिए आते हैं, जो बिना हाथ थोये ही कार्यालय में बाबू और अधिकारी के पास जाते हैं। ऐसी स्थिति में कोरोना संक्रमण फैल सकता है। यहां मौजूद गार्ड ने बताया कि परिसर में लंबे समय से हैंडवॉश मशीन खराब है, लेकिन जोन प्रभारी का इसकी फिक्र तक नहीं है।

मदनपुरा और रोडवेज

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नगर निगम ने कार्यालयों के अलावा शहर के प्रमुख इलाके और रोडवेज बस अड्डे पर भी पिछले साल ही हैंडवॉश मशीन रखी थी। ताकि राह चलते लोग भी हर समय अपना हाथ धो सके। लेकिन मदनपुर एरिया और रोडवेज स्टैंड पर रखी हैंडवॉश मशीन खराब पड़ी है। इसका कोई संज्ञान नहीं ले रहा है, जबकि इस रास्ते हर दिन शहर के आला अधिकारी गुजरते हैं। अभी दो दिन पहले सीएम योगी आदित्यनाथ भी इसी रास्ते से होकर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए गए थे।

वजर्न

मुख्यालय में तो हैंडवाश मशीन खराब पड़ी है, जोन की जानकारी नहीं है। फिर भी इसे दिखवाता हूं। क्यों ऐसी स्थिति आई। जल्द ही सभी हैंडवॉश मशीन को चालू करा दिया जाएगा।

देवी दयाल वर्मा, अपर नगर आयुक्त