-मुगलसराय रेलवे यार्ड में हुआ बड़ा हादसा

-ट्रेन की चपेट में आने से तीन युवकों की मौत

-एक की हालत गंभीर, दो बाल-बाल बचे गए

VARANASI

मुगलसराय स्टेशन के यार्ड में खड़ी ट्रेन से उतरकर स्टेशन पहुंचने की यात्रियों की जल्दबाजी में गुरुवार की सुबह बड़ा हादसा हो गया। दूसरे टै्रक पर आ रही ट्रेन की चपेट में आने से झारखण्ड के तीन युवकों की मौत हो गयी। एक गंभीर रूप से घायल हो गया। दो टै्रक के बीच में बैठ जाने से दो यात्रियों की जान बच गयी। हादसे से हड़कम्प मच गया। मौके पर पहुंची अलीनगर पुलिस ने शवों को कब्जे में ले लिया। घायल को रेलवे मंडलीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने उसे बनारस के लिए रेफर कर दिया।

अचानक आयी मौत

झारखंड के गिरिडीह, एलहीपुर के बबलू मल्लाह, भूटकी मल्लाह, बोधी मल्लाह, संतोष मल्लाह, डबलू मल्लाह और किशोर यादव धनबाद से लुधियाना जा रही गंगा सतलज एक्सप्रेस ट्रेन की जनरल बोगी में सवार होकर मुगलसराय आ रहे थे। सभी को यहां से दूसरी ट्रेन पकड़कर सूरत जाना था। गंगा सतलज एक्सप्रेस ट्रेन लगभग सुबह पांच बजे मुगलसराय स्टेशन के यार्ड में पहुंची। ट्रेन के काफी देर खड़े होने पर कई यात्री बोगी से उतरकर दूसरे टै्रक से पैदल ही स्टेशन की तरफ चल पड़े। इनमें झारखण्ड से आ रहे युवक भी थे। इसी बीच गंग सतलज एक्सप्रेस चल पड़ी। तभी जिस टै्रक से यात्री पैदल चल रहे थे उस पर हावड़ा-कालका मेल आ पहुंची। अचानक दोनों टै्रक पर ट्रेनों के होने से टै्रक पर मौजूद पैसेंजर घबरा गए। जब तक संभलते तब तक बबलू मल्लाह (ख्ख् वर्ष), भूटकी मल्लाह (ख्भ् वर्ष) और बोधी मल्लाह (ख्भ् वर्ष) हावड़ा-कालका मेल ट्रेन की चपेट में आ गए। ट्रेन के धक्के से मौके पर ही उनकी मौत हो गयी। वहीं संतोष मल्लाह (फ्0 वर्ष) गंभीर रूप से जख्मी हो गया। डबलू मल्लाह और किशोर यादव दोनों टै्रक के बीच में बैठ गए जिससे उनकी जान बच गयी। सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर आरपीएफ और पुलिस पहुंच गयी।

छठ पूजा में आए थे घर

साथियों की मौत से डबलू मल्लाह व किशोर यादव सदमे में रहे। उन्होंने बताया कि सभी सूरत में वहां वे साड़ी की फैक्ट्री में कार्य करते हैं। छठ पूजा घर आए हुए थे। छुट्टी बिताने के बाद वापस सूरत लौट रहे थे। मुगलसराय स्टेशन के यार्ड में पहुंचकर ट्रेन खड़ी हो गयी। उन्हें सूरत जाने वाली ट्रेन पकड़नी थी। जल्दबाजी के कारण सभी ट्रेन से नीचे उतर गए। उन्हें लगा कि स्टेशन नजदीक है वे पैदल चलते हुए पहुंच जाएंगे। इसी बीच दूसरे टै्रक पर ट्रेन आ गई और यह घटना हो गई। टै्रक पर मृतकों के सामान बिखरे हुए थे। उसमें खाने-पीने की वस्तु के साथ कपड़े थे।

फोटो परिचय ख्म् सीएचए0ब् व 0भ् चंदौली। वीडिया संख्या:ख्म्सीएचए0क् व 0ख्