- जापान और भारत की मित्रता का प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का पीएम आज करेंगे लोकार्पण

- 186 करोड़ के लागत से बना सेंटर अत्याधुनिक सुविधाओं से है लैस, काशी का बढ़ाएगा गौरव

- दोपहर 1: 40 बजे पीएम पहुंचेंगे सेंटर, उसके बाद सम्मलेन केंद्र में करेंगे सेंटर का उद्घाटन

- 600 लोग बनेंगे गवाह, जापान के राजदूत सुजकी सतोशी, सीएम योगी और गर्वनर रहेंगी मौजूद

- पूरे रुद्राक्ष परिसर को जापानी शैली से सजाया गया, सुरक्षा व्यवस्था के रहेंगे सख्त इंतजाम

186

करोड़ की लागत से तैयार हुआ है रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर

1200

लोगों के बैठने की है व्यवस्था

02

हिस्सों में बना है कन्वेंशन सेंटर सभागार

108

पंचमुखी रुद्राक्ष सुंदरता में लगाएंगे चार चांद

120

गाडि़यों के पाìकग की सुविधा बेसमेंट में

01

बेसमेंट पाìकग है कन्वेंशन सेंटर में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी पहुंच रहे हैं। इस दौरान वे अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को कई सौगात देंगे। इसमें सबसे खास है रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर। यह जापान और भारत के आपसी सहयोग का प्रतीक है। महादेव की नगरी में बना यह सेंटर काशी की सांस्कृतिक समृद्धि की झलक प्रस्तुत करेगा। सेंटर के सम्मेलन केंद्र में 108 स्टील के रुद्राक्ष लगाए गए हैं, इसकी छत शिवलिंग के आकार की है। वहीं पूरी इमारत रात में एलईडी लाइट से जगमग रहती है। यह दो मंजिला केंद्र सिगरा क्षेत्र में 2.87 हेक्टेयर भूमि पर बनाया गया है और इसमें 1,200 लोगों के बैठने की क्षमता है। 2015 में जब जापान के पीएम शिंजो अबे पीएम मोदी के साथ वाराणसी आए थे, तभी इस कन्वेंशन सेंटर की नींव डाली गई थी। आज इसका लोकार्पण पीएम के हाथों होगा। जापान के राजदूत सुजकी सतोशी, सीएम योगी और गर्वनर आनंदीबेन पटेल इसकी गवाह बनेंगी।

गवाह बनेंगे जापान के राजदूत

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का आज जहां पीएम के हाथों उद्घाटन होगा, वहीं इस ऐतिहासिक पल के साक्षी जापान के राजदूत सुजकी सतोशी बनेंगे। इसके लिए सुजकी सतोशी बुधवार को ही अपने प्रतिनिधि मंडल के साथ वाराणसी पहुंच गए। सुजकी संतोशी अपनी पत्नी के साथ वाराणसी पहुंचे हैं। वहीं लोकार्पण के समय जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़ सकते हैं। इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री का वीडियो संदेश भी सुनाया जाएगा।

पीएम मोदी लगाएंगे पौधा

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में प्राकृतिक माहौल का एक पूरा वातावरण है। जापान के लोग भी प्रकृति प्रेमी है, इसे ध्यान में रखते हुए परिसर में जो पार्क बने हैं उसे जापानी शैली में विकसित किया गया है। आज उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम मोदी परिसर में एक रुद्राक्ष पौधे का रोपण भी करेंगे।

सभी आधुनिक सुविधाएं हैं मौजूद

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की डिजाइन जापान की कंपनी ओरिएंटल कंसल्टेंट ग्लोबल और निर्माण कार्य जापान की ही फुजिता कॉरपोरेशन कंपनी ने किया है। यहां बड़े म्यूजिक कॉन्सर्ट, कांफ्रेंस, नाटक हो सकेंगे और प्रदर्शनियां भी लगेंगी। सेंटर में एक साथ 1200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। बैठने को लगे चेयर वियतनाम से आए हैं। पूरे कन्वेंशन सेंटर में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। सेंटर को वातानुकूलित रखने के लिए उपकरण इटली से आए हैं। यहां एक बड़े हॉल के अलावा 150 लोगों की क्षमता वाला एक मीटिंग हॉल है। इसके अतिरिक्त यहां एक वीआईपी कक्ष, चार ग्रीन रूम है।

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद की खूबी

सेंटर के बनने के पीछे पीएम और सांसद मोदी की बड़ी सोच है। इस सेंटर के बनाने के पीछे शैक्षनिक, सास्कृतिक और आध्यात्मिक नगरी वाराणसी में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक बड़े छत की व्यवस्था करना है। यहां आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में लोगों को सामाजिक और सांस्कृतिक संवाद के अवसर प्रदान होंगे। यह अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों, प्रदर्शनियों, संगीत समारोहों और अन्य कार्यक्रमों के आयोजन के लिए उचित जगह होगा। यहां जापानी शैली से हॉल को सजाया गया है। वहीं गलियारे में भित्ति चित्रों की भव्य झलक है।

नींव 2015 में काम 2018 में शुरू

वाराणसी में तैयार इस हाईटेक कन्वेंशन सेंटर का काम साल 2018 में शुरू हुआ था। हालांकि, इसकी नींव 2015 में उस समय पड़ गई, जब दिसम्बर के महीने में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वाराणसी आए। इसी दौरान शिंजो अबे ने वाराणसी में कन्वेंशन सेंटर बनवाने का प्रस्ताव रख दिया। जिसको पीएम मोदी ने स्वीकार कर लिया।

नोट :: रात 9 बजे तक आज की अपडेट फोटो आने पर भेजी जाएगी