-शहर की कई सड़क पर चल रहा सीवर सफाई का काम बन रहा परेशानी का सबब

-भारी-भरकम बैरिकेडिंग और बेरतरतीब पड़े सामानों की वजह से लग रहा जाम

VARANASI

सीन-क्

शिवाला पर सीवर सफाई काम चल रहा है। मैनहोल के मुहाने पर पम्प लगाकर मोटी-मोटी पाइपों के जरिए सफाई हो रही है। जिस स्थान पर काम हो रहा है उसके इर्द-गिर्द भारी-भरकम बैरिकेडिंग की गयी है। इसकी वजह से रोड का बड़ा हिस्सा घिर गया है। किसी बड़ी गाड़ी के आने पर जाम लग जाता है।

सीन-ख्

भेलूपुर से रेवड़ी वाले रास्ते पर थाने से थोड़ा आगे मैनहोल को घेरते हुए बैरिकेडिंग की गयी है। इसकी आड़ में सीवर सफाई का काम चल रहा है। मोटर, पाइप, बोरे आदि रोड पर पड़े हुए हैं। सकरी रोड पर इन सामानों की वजह से चलने के लिए बहुत कम जगह बची है। इसकी वजह से रोज ही जाम लग रहा है।

ये सीन बताने के लिए काफी हैं कि रोड पर चल रहे सीवर सफाई के काम परेशानी का सबब बन रहे हैं। काम के लिए रोड के बड़े हिस्से पर कब्जा जमा लिया जाता है। इसकी वजह से भारी परेशान हो रही है। घंटों-घंटों जाम लग रहा है। एक तो जल्दी से काम खत्म करके रास्ते को अवरोध मुक्त किया जा रहा और ना ही पुलिस या होमगार्ड की तैनाती की जा रही ताकि वो जाम की समस्या से निजात दिला सकें। जाम में फंसकर लोगों का समय नुकसान होता है।

कभी रुक रहा तो कभी चल रहा

शिवाला, भेलूपुर समेत शहर के विभिन्न इलाकों में इस समय सीवर सफाई का काम चल रहा है। कुछ जगहों पर वॉक्यूम मशीन का इस्तेमाल हो रहा तो कहीं बड़ी-बड़ी मोटर के जरिए सफाई हो रही है। जिन एरिया में सीवर सफाई हो रही है वहां बैरिकेडिंग करके उसे कवर कर दे रहे हैं। इन स्थानों पर मशीन के अलावा, मोटी-मोटी पाइपें रहती हैं। यही नहीं सफाई के बाद निकलने वाली सिल्ट को भी बोरियों में भरकर रोड पर ही रख दिया जा रहा है। सफाई कार्य भी रोज नहीं हो रहा है। काम कभी चलता है तो कई दिन रुका रहता है। शिवाला और भेलूपुर में पिछले क्भ् दिन से बैरिकेडिंग की गयी है। जबकि जानकारों की मानें तो महज कुछ घंटों में ही बड़े एरिया के सीवर को साफ किया जा सकता है। सफाई के पीछे शाही नाला के वजूद को बचाने की कोशिश है। अंग्रेजों के जमाने में बनाए गए शाही नाले की हालत ठीक नहीं है। उसकी सफाई के बाद उस पर मेटल का कवर चढ़ाया जाना है। इसके लिए सीवर का सफाई का काम चल रहा है। साथ ही लोहे के पाइप की अलग लाइन बिछायी जा रही है।

सीवर सफाई का काम बेहद धीमी गति से चल रहा है। इसके लिए रोड पर लगाए गए बैरिकेडिंग की वजह से चलने के लिए रास्ता ही नहीं बचता है। हर रोज जाम की भीषण समस्या झेलनी पड़ रही है।

अजय पाण्डेय, भेलूपुर

सीवर सफाई तो परेशानी का सबब बन गयी है। काम के लिए की गयी बैरिकेडिंग रोड के बड़े हिस्से को घेर लिए है। इसकी वजह से रोज जाम लग रहा। पब्लिक की परेशानी को दूर करने के लिए कोई गंभीर नहीं है।

आनंद तिवारी, दुर्गाकुंड