-यूपी बोर्ड एग्जाम के दौरान inspection में DIOS ने पकड़ी गड़बड़ी, मांगा जवाब

-मान्यता नहीं फिर भी चला रहे हाईस्कूल व इंटर की कक्षाएं, आधा दर्जन केंद्रों को भेजी नोटिस

VARANASI

यूपी बोर्ड एग्जाम में शिक्षा माफियाओं की दाल खूब गल रही है। मान्यता न होने के बावजूद दूसरे विद्यालयों से अटैच कर परीक्षा फॉर्म भरवाने का खेल खेलने वाले शिक्षा माफियाओं की कारगुजारी को डीआईओएस ने पकड़ा है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट एग्जाम में इंस्पेक्शन के दौरान डीआईओएस ने आधा दर्जन केंद्रों से अटैचमेंट का खेल पकड़ा और संबंधित विद्यालयों को नोटिस भी दी है। एक सप्ताह के भीतर जवाब न देने पर आगे की कार्रवाई की चेतावनी दी है। दरअसल, डिस्ट्रिक्ट के कई ऐसे विद्यालय हैं जो कक्षा आठ तक की मान्यता लेकर हाईस्कूल की क्लास चला रहे हैं। इसी प्रकार हाईस्कूल की मान्यता पर इंटर तक की कक्षाएं संचालित कर रहे हैं। ऐसे विद्यालय दूसरी संस्थाओं से परीक्षा फॉर्म भरवा रहे हैं।

अटैचमेंट का खेल होगा बंद

शिक्षा माफियाओं की सांठ-गांठ से यह खेल बनारस में ही नहीं सूबे के प्राय: सभी जिलों में चल रहा है। डीआईओएस के इंस्पेक्शन के बाद संभावनाएं जताई जा रही है कि ऐसे स्कूल्स की मान्यता तक वापस ली जा सकती है। अटैचमेंट के खेल से डिस्ट्रिक्ट में अमान्य स्कूल्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है। यदि ऐसे स्कूल्स के परीक्षार्थियों का दूसरे संस्थाओं में रजिस्ट्रेशन न किया जाय तो अटैचमेंट का खेल पूरी तरह बंद हो जाएगा।

अब अटैचमेंट का खेल नहीं चलेगा.अमान्य विद्यालयों के छात्रों को अटैच करने वाले मान्यता प्राप्त स्कूल्स को इसके लिए चेतावनी दी जा चुकी है। इसका उल्लघंन करने पर संबंधित स्कूल्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ओपी राय

डीआईओएस