नहीं पहुंचे ट्रेनिंग में, दर्ज होगी FIR

- यूपी कॉलेज में हुई मतदान कर्मियों की ट्रेनिंग से गायब रहे 95 कर्मचारी

-खफा DM ने सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का दिया आदेश

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

विधानसभा चुनावों में ड्यूटी को लगे कर्मचारियों की ट्रेनिंग मंगलवार से यूपी कॉलेज में शुरू हो गई लेकिन पहले ही दिन ट्रेनिंग में 9भ् कर्मचारी नहीं पहुंचे। जिससे खफा डीएम योगेश्वर राम मिश्र ने इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है।

दो पालियों में थी ट्रेनिंग

मंगलवार को यूपी कॉलेज में दो पालियों में आयोजित मतदान कर्मियों की ट्रेनिंग के दौरान भ्क् पीठासीन एवं ब्ब् प्रथम मतदान अधिकारी गायब थे। इसकी जानकारी जब डीएम को हुई तो उन्होंने इन सभी के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धाराओं में एफआईआर दर्ज कराये जाने का आदेश दिया। हालांकि बाद में डीएम थोड़े नर्म हो गए और उन्होंने इन कार्मिकों को अन्तिम अवसर देते हुए कहा कि यदि अनुपस्थित कर्मचारी बुधवार को उदय प्रताप कॉलेज के आरएसएमटी में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होकर ट्रेनिंग ले लेते हैं तो इनको माफ कर दिया जायेगा।

न रुकें अपने घर पर

जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम ने मतदान कर्मियों को निर्देशित करते हुए कहा कि चुनाव कार्यक्रम को सकुशल एवं सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न कराये जाने की जिम्मेदारी पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों की है। इसलिये ईवीएम को खोलने व बन्द करने के साथ ही उससे सम्पन्न कराये जाने वाले मतदान प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी वे अच्छे से ले लें। जहां कहीं भी उन्हें कोई संशय हो, उसे वे बार-बार तब तक पूछते रहें, जब तक उनकी जिज्ञासा का समाधान नही हो जाता है। उन्होंने मतदान कार्मिकों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान दिवस से एक दिन पूर्व जब वे अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंचे तो पहले अपने मतदान सम्पन्न कराये जाने हेतु उपलब्ध सामग्री एवं ईवीएम मशीन आदि का परीक्षण अवश्य कर लें। इसके अलावा मतदानकर्मी रात में अपने घरों पर न रुककर मतदान केन्द्रों पर ही रुकें।

दी गई क्भ्9ख् को ट्रेनिंग

मंगलवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले दिन दो पालियों में क्भ्9ख् पीठासीन एवं प्रथम मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनरों की ओर से ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन की विस्तृत जानकारी दी गयी। पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से उन्हें समस्त प्रक्रिया से विस्तार से अवगत कराया गया। मुख्य विकास अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी कार्मिक प्रशिक्षण पुलकित खरे ने बताया कि मंगलवार को प्रथम पाली में ख्फ् पीठासीन एवं क्8 प्रथम मतदान अधिकारी सहित ब्क् तथा द्वितीय पाली में ख्8 पीठासीन एवं ख्म् प्रथम मतदान अधिकारी सहित भ्ब् कार्मिक अनुपस्थित रहे।