शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट में बनारस 73 शहरों में से 65वें स्थान पर

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने जारी की लिस्ट, टॉप पर मैसूर और दूसरे स्थान पर चंडीगढ़

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी ने बनारस की सर जमीं से ही जीत हासिल कर देश की कमान संभाली थी। इसके बाद वह बनारस आकर खुद हाथ में झाड़ू उठाकर स्वच्छ भारत मिशन के प्रति लोगों को जागरूक किया था लेकिन उनकी सारी कवायद पर लगातार पानी फिरता जा रहा है। इसी के चलते स्मार्ट सिटी की लिस्ट में बनारस सेकेंड लास्ट प्लेस पर पहुंच गया। बनारस सफाई सर्वे की लिस्ट में भी निचले पायदान पर नजर आ रहा है।

शहरों में सफाई को लेकर कराये गये सर्वे में 7फ् शहरों की लिस्ट में बनारस म्भ्वें नंबर पर है। वहीं पूरे देश में कर्नाटक का मैसूर शहर टॉप पर है और दूसरे नंबर पर चंडीगढ़ और तीसरे पर तमिलनाडु का त्रिचिरापल्ली ने जगह बनायी है। शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने सोमवार को स्वच्छ भारत मिशन में उम्दा प्रदर्शन करने वाले दस शहरों की सूची जारी की है।

7फ् मेट्रो सिटी में हुआ कॉम्पटीशन

देश के क्0 लाख आबादी वाले 7फ् मेट्रो सिटीज में साफ-सफाई के लिए कॉम्पटीशन कराया गया। साल ख्0क्ब् में इस कॉम्पटीशन में एक लाख की आबादी वाले ब्7म् शहरों को लिया गया था लेकिन सर्वे के क्राइटेरिया पर सवाल उठने लगे तो इसमें बदलाव कर सर्वे को क्0 लाख की आबादी वाले शहरों लिया गया। सर्वे में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को केंद्रीय योजनाओं में प्राथमिकता दी जाएगी।

क्या है सर्वे का क्राइटेरिया

स्वच्छता मिशन के तहत क्लीन सिटी सर्वे के लिए सॉलिड और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट सीवर ट्रीटमेंट, बरसाती पानी की निकासी और कई मानकों को आधार बनाया गया है। जिन शहरों की शीर्ष रैंकिंग होगी उनके लिए अतिरिक्त बजट के साथ अन्य सभी केंद्रीय योजनाओं का लाभ दिया जा सकता है। इस सर्वे में स्थानीय निकायों के कामकाज का भी ब्यौरा जांचा जाएगा।