- सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट वरुणा कॉरीडोर का दिखने लगा है बदलता रूप

- वरुणा किनारा होगा जगमग, वरुणा में नहीं गिरेगा सीवर और न घटेगा पानी का लेवल

VARANASI

गंगा ने अगर इस शहर को पवित्र काशी बनाया है तो वरुणा ने वाराणसी की संज्ञा दिलायी है। वरुणा भी बनारस में अपनी अलग धार्मिक मान्यता रखती है। लेकिन पिछले कुछ दशकों में शहर में बढ़त कंक्रीट के जंगल ने वरुणा के अस्तित्व को लगातार चोट पहुंचा रही थी लेकिन प्रदेश सरकार के मुखिया सीएम अखिलेश यादव ने इसे अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल किया और वरुणा के उद्धार की शुरुआत हुई। वरुणा कॉरीडोर प्रोजेक्ट तेजी से आगे बढ़ रहा है। जून महीने में लोग वरुणा का असल दर्शन कर सकेंगे। शास्त्री घाट से लेकर चौकाघाट के बीच वरुणा कॉरीडोर के मॉडल को डेवलप किया जा रहा है।

दोनों किनारों पर निखर रही वरुणा

कॉरीडोर प्रोजेक्ट के शुरू होने के साथ ही कई परेशानियां भी सामने आ रही थी लेकिन वरुणा से किसी भी तरह का समझौता न किये जाने की प्रतिबद्धता ने इसके रूप को निखारने में मदद की है। शास्त्री घाट से लेकर चौकाघाट के बीच दोनों किनारों पर चल रहे काम का अब प्रारूप दिखने लगा है। दोनों किनारों क्षरण से बचाने के लिए जीयो रिटेनिंग वॉल का निर्माण हो रहा है। इस पर ब्भ् डिग्री की पक्की ढलान बनायी जाएगी। जिसकी ऊंचाई अधिकतम बाढ़ की सीमा तक होगी।

रुक जायेंगे वरुणा में गिरते नाले

वरुणा के दोनों किनारों पर गिरने वाले नालों को रोकने के लिए एक पाइप लाइन डाली जा रही है। इसके लिए शास्त्री घाट के पुराना पुल के नीचे एक वरुणा में जा रहे बड़े नाले को रोकने के लिए एक चैंबर बनाया गया है। जिसमें सीवेज वेस्ट गिरेगा। चैंबर वरुणा किनारे बिछायी जा रही पाइप लाइन से जुडा है। जिसे वरुणा पार बन रहे एसटीपी के तैयार होने तक आगे बढ़ा दिया जाएगा। वरुणा किनारे दो किमी के दायरे में नाला नाली नहीं गिरेगा। पाइपलाइन की ऊंचाई 70 मीटर रखी गयी बाढ़ लेवल तक रखा गया है।

लगातार साफ हो रही वरुणा

लगातार गिरते दर्जनों नाला-नालियों के कारण वरुणा बहुत दूषित हो चुकी है। इसे साफ करने के लिए दो दर्जन से ज्यादा पोकेलैंड नदी से सिल्ट निकाल रही है। इसके लिए वरुणा के बहाव को भी रोका गया है। कॉरीडोर के लिए एपको कंपनी को लगाया गया है। साथ ही इसका पूरा काम सिंचाई विभाग की देख-रेख में हो रहा है।

दस को सीएम करेंगे उद्घाटन

वरुणा कॉरीडोर के मॉडल का दस जून को सीएम अखिलेश यादव उद्घाटन करने आ रहे हैं। इसके लिए काम जोर-शोर से चल रहा है। जून के फ‌र्स्ट वीक में शास्त्री घाट के दोनों ओर मॉडल तैयार कर लिया जाएगा। वरुणा के काम की प्रगति जांचने के लिए पिछले दिनों चीफ सेक्रेटरी भी निरीक्षण कर चुके हैं।