BHU में यूरोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से यूरोडायनमिक पर स्पेशल वर्कशॉप का हुआ आयोजन

VARANASI

आईएमएस बीएचयू के यूरोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर एसएस हॉस्पिटल के डॉक्टर्स लाउंज में शनिवार को मूत्र रोगों से सम्बन्धित जांच विधि यूरोडायनामिक वर्कशॉप का आयेाजन किया गया। वर्कशॉप में मूत्र रोगों से सम्बन्धित आधुनिक जांच की विधि यूरोडायनामिक का सजीव प्रसारण हुआ। एक्सप‌र्ट्स ने ऑपरेशन थियेटर में जांच किया जिसका सजीव प्रसारण डॉक्टर्स लाउंज में हुआ। डाक्टर्स ने तकनीक को देखा तथा विशेषज्ञों से वैचारिक आदान-प्रदान कर अपनी जिज्ञासा शान्त किया। वर्कशॉप में देश भर से आये यूरोलॉजिस्ट शामिल हुए। यूरोलॉजिस्ट ने वृहद तकनीकि वैचारिक आदान-प्रदान किया। इसके पूर्व वर्कशॉप का उद्घाटन आईएमएस के डायरेक्टर प्रो वीके शुक्ला व एसएस हॉस्पिटल के एमएस डॉ ओपी उपाध्याय ने ने किया।

मरीजों की हुई जांच

आयोजन समिति के चेयरमैन प्रो यूएस द्विवेदी व सेक्रेटरी प्रो समीर त्रिवेदी ने वर्कशॉप के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। वर्कशॉप में

मुम्बई से आयी डॉ अनीता पटेल लखनऊ से प्रो दिवाकर दलेला, एसजीपीजीआई से प्रो एमएस अन्सारी, झांसी से डॉ एके सांवल तथा यूरोलॉजी एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ कानपुर के डॉ वीके मिश्रा तथा सेक्रेटरी डॉ नीरज अग्रवाल ने संबोधित किया। प्रो। समीर ने बताया कि इस विधि से देश के अन्य चिकित्सकों को अवगत कराना होगा ताकि इसका लाभ आम आदमी को मिल सके। बीएचयू का यूरोलॉजी विभाग पूर्वाचंल के साथ-साथ बिहार तथा झारखण्ड का एक मात्र ऐसा केन्द्र है जहां यूरोडायनामिक प्रक्रिया से जांच पिछले कई वर्षो से हो रही हैं। इस प्रकार की जांच देश के गिने-चुने बडे़ हॉपिटल्स अथवा संस्थानों में ही होती है। वर्कशॉप के दौरान तीन बच्चों (क्ब् वर्ष से नीचे) दो महिलाओं तथा फ् पुरुषों का इस विधि से मूत्र रोगों की जांच कर उसका सजीव प्रसारण किया गया।