देहरादून (ब्यूरो)। इस मामले में 4 सितंबर 2021 को ज्वालापुर हरिद्वार निवासी अमित कुमार में साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई थी। शिकायत में उन्होंने कहा था कि अज्ञात व्यक्ति ने व्हाटसएप पर मैसेज भेजकर उन्हें सोना, रेडवाईन, मसाले आदि चीजों की चाइना से ऑनलाइन ट्रेडिंग पर इन्वेस्टमेंट करके मुनाफा कमाने का लालच दिया था। आरोपियों ने उसने अलग-अलग खातों में 15 लाख रुपये ट्रांसफर करवाये हैं और अब वे जवाब नहीं दे रहे हैं।

अब तक 6 गिरफ्तार
पुलिस टीम ने घटना में इस्तेमाल बैंक अकाउंट्स और मोबाइल नम्बरों की जांच की तो इस मामले में मनी-लांड्रिंग और बदमाशों का चाइरीज कनेक्शन सामने आया। एसटीएफ ने तुरंत कार्रवाई करएक आरोपी रोहित कुमार को पंजाब के फरीदकोट से, 2 आरोपियों को भोपाल से और एक को राउरकेला उड़ीसा से गिरफ्तार किया। मामले में मुम्बई के एक फिल्म निर्माता के शामिल होने की बात सामने आने पर उस सीआरपीसी के तहत नोटिस तामील कराया। जांच में दिल्ली की कुछ कंपनियों के नाम भी सामने आये। इन कंपनियों पर कार्रवाई के दौरान तीन आरोपियों के नाम सामने आये। तीनों के खिलाफ कोर्ट से गैर जमानती वांरट हासिल कर लुक आउट सर्कुलर जारी किया है। इसके अलावा नेपाली मूल के एक व्यक्ति का नाम भी सामने आया। वह दुबई और नेपाल में पैसे भेजने वाले हवाला संचालक का काम कर रहा था। पिछले महीने उसे दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। एसटीएफ के अनुसार इस मामले में अब तक 1200 करोड़ से ज्यादा का घोटाला किये जाने के तथ्य सामने आ चुके हैं।

एक और दिल्ली से पकड़ा
इस मामले में एसटीएफ ने एक और आरोपी अश्वनी कुमार पुत्र चंद्रमणि तिवारी मूल निवासी ग्राम व पोस्ट भभुआ थाना भभुआ जनपद कैमूर बिहार को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। उस पर 10 हजार रुपये के इनाम की घोषणा की गई थी। एसटीएफ के एसएसपी आयुष अग्रवाल के अनुसार सभी साक्ष्य एकत्रित करने के बाद अश्वनी कुमार उत्तम नगर दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। उसके पास से घटना में इस्तेमाल किया गया मोबाइल फोन, डेबिट कार्ड और लैपटॉप बरामद किया गया है।

अपराध का तरीका
आरोपियों ने देश के अलग-अलग हिस्सों में कई फर्जी कंपनियां बनाई थी। वे आम लोगों को आनलाइन ट्रेडिंग की बात बताकर फर्जी बेवसाइट के जरिये पैसे कमाने का लालच देते थे। इसके अलावा यह गैंग फिल्मों की स्क्रीनिंग के नाम पर करोड़ों रुपये क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से भारत से बाहर भेज रहे थे। उनकी बेवसाइट की डिटेल से पता चलता है कि यह बैवसाइट हांगकांग और सिगांपुर में बनायी गई थी।

एक नजर
6 आरोपी किये गये गिरफ्तार
4 को 41 (क) सीआरपीसी का नोटिस
3 के खिलाफ आउट लुक सर्कुलर
12 सौ करोड़ के घोटाले के तथ्य मिले