-पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए दून में तीन नए ट्रैकिंग रूट तैयार हुए

-हाल में पर्यटन दिवस पर सहस्त्रधारा से मालदेवता का ट्रायल भी हुआ

DEHRADUN: सब कुछ ठीक ठाक रहा तो आने वाले समय में दून जिले में तीन नए ट्रैक रूटों का बाहर से आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों की तर्ज पर आप भी आनंद ले सकते हैं। पर्यटन विभाग ने पर्यटन दिवस पर पिछले दिनों बाकायदा सहस्त्रधारा से मालदेवता का सफल ट्रायल भी लिया। पर्यटन विभाग का मानना है कि आने वाले दिनों में पर्यटकों के लिए अब यह ट्रैकिंग रूट बिल्कुल तैयार है। किसी भी सीजन में पर्यटक यहां ट्रैकिंग का आनंद ले सकते हैं।

पर्यटन विभाग मना रहा है पर्यटन वर्ष

पर्यटन विभाग ने इस बार ख्0क्म् को पर्यटन वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। प्रदेश में पर्यटकों की आमद बढ़े, इसके लिए विभाग की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सूबे के तमाम जिलों में ट्रैकिंग रूट विकसित करने के लिए भी जनपदों से पर्यटन निदेशालय में आवेदन मांगे गए हैं। इसी क्रम में देहरादून से पर्यटन विभाग के पास कुछ ट्रैकिंग रूट्स गए हैं। जिनमें सहस्त्रधारा से मालदेवता, क्लाउड-इंड से भद्राज पीक व गुच्चूपानी-रोवर्स कैप से संतला देवी ट्रैकिंग रूट को तैयार किया गया है।

इस प्रकार से हैं दून ट्रैकिंग रूट

-राजपुर से मसूरी।

-मसूरी से गनहिल।

-मसूरी से क्लाउड इंड जॉर्ज एवरेस्ट।

-क्लाउड इंड से भद्राज टैंपल।

-क्लाउड इंड से बेनोंग हिल।

-मसूरी से कैप्टी फॉल।

-भट्टा फाल से मसूरी लेक।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दून जिले में ये इन ट्रैक रूट को डेवलप किया जा रहा है। इसी क्रम में इन तीन ट्रैक रूटों को नई श्रेणी में रखा गया है।

सीमा नौटियाल, प्रभारी क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी।