-बारिश के कारण चारधाम यात्रा पर दिखने लगा असर

-बद्रीनाथ एनएच सात व यमुनोत्री तीन घंटे रहा प्रभावित

-मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर जारी रहेगी बारिश

DEHRADUN: रुक-रुक कर तराई इलाकों के अलावा पहाड़ों में हो रही बारिश के बाद मानसून के दस्तक की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। गुरुवार को राज्यभर में बर्षा का सिलसिला जारी रहा। कई इलाकों में नदियों के जल स्तर में बढ़ोत्तरी के साथ ही नदी-नालों में पानी के बहाव की खबरें हैं। इसका सबसे ज्यादा असर चारधाम यात्रा पर पड़ रहा है। लैंड स्लाइडिंग के कारण बद्रीनाथ एनएच सात घंटे और गंगोत्री राजमार्ग करीब तीन घंटे प्रभावित रहा। इस कारण यात्रियों को परेशानियों से दो-चार होना पड़ा। मौसम विभाग ने अगले ख्ब् घंटों में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

नदी-नालों में पानी का बहाव तेज

बात चारधाम यात्रा की जाए तो लामबगड़ में पत्थर गिरने के कारण गुरुवार को बद्रीनाथ जा रहे यात्रियों को जिला प्रशासन ने पांडुकेश्वर में रोक लिया। वहीं मौसम खराब होने के कारण सीएम भी चमोली स्थित देश के अंतिम गांव माणा में आयोजित होने वाले प्रोग्राम में नहीं पहुंच सके। गंगोत्री राजमार्ग नालूपानी के पास तीन घंटे प्रभावित रहा। श्रीनगर में पौड़ी बस अड्डे के पास हाईवे पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित रहा और विद्युत लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गई। जबकि श्रीनगर में ही जीआईटीआई की कक्षाओं में पानी घुस गया। गढ़वाल मंडल में कई इलाकों में बरसाती नदी-नालों में पानी का बहाव तेजी पर है।

इसी प्रकार से कुमाऊं में दो हेलीकॉप्टरों की टनकपुर और छिरकिला में इमरजेंसी लैंडिंग करनी की सूचना है। दरअसल, प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार शाम ही बारिश जारी रही तो गुरुवार को भी जमकर बरसे। ऐसे ही कुमाऊं मंडल में भी लगभग सभी हिस्सों में वर्षा का क्रम जारी रहा।

::इस प्रकार से रही बारिश:::

बुधवार से शुरू हुई बारिश की बात की जाए तो उत्तरकाशी में ब्फ्.0, टिहरी में ब्ख्.0, पिथौरागढ़ में क्8.0, देहरादून में क्फ्.म् और मसूरी में क्फ्.0 मिमि बारिश रिकॉर्ड की गई। यह आंकड़े मौसम विभाग के बुधवार से गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के हैं।