आई स्पेशल

-पहली बार दून पुलिस ने खुद तैयार किया थीम सॉन्ग

-नशे के खिलाफ जन जागरूकता में गीत से मिलेगी मदद

priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN

नशे के खिलाफ इन दिनों दून पुलिस ने अभियान छेड़ रखा है। सैकड़ों ड्रग पैडलरों को सलाखों के पीछे पंहुचाने के बाद अब दून पुलिस ने जनजागरूकता के लिए जनगीत तैयार किया है। खास बात ये है कि इस गीत को दून पुलिस की ही टीम ने तैयार किया है। ये ऐसा जनगीत होगा जो नशे के खिलाफ अभिभावकों को जागरूक करने का काम करेगा। एसएसपी डॉ। सदानंद दाते ने बताया कि इस जनगीत को शहर कोतवाली में तैनात सीनियर सब इंस्पेक्टर कैलाश भट्ट ने लिखा है, जबकि पुलिस लाइन में तैनात ऑर्केस्ट्रा टीम ने इसकी धुन और म्यूजिक तैयार किया है।

हर गली में बजेगा गीत

जिस दून पुलिस को आपने अब तक बदमाशों से लोहा लेते हुए देखा उसे अब आप गीतकार, गायक और म्यूजिशियन के तौर पर भी देख पाएंगे। 'जागो रेजागो रे' बोल वाला दून पुलिस का ये गीत आपको शहर की हर गली और मोहल्ले में एक ऑडियो के माध्यम से सुनने को मिलेगा। इस जनगीत से नशे के नुकसान बताते हुए हुए जन-जन को जागरूक किया जाएगा। करीब क् महीने तक रिहर्सल के बाद दून पुलिस के फनकार इस जनगीत को तैयार कर पाए हैं। इस गीत की धुन खास है। एसएसपी डा। सदानंद दाते ने बताया कि इस गीत की धुन म् मिनट की बनाई गई है। योजना ये भी है कि इस गीत पर शहर के स्कूलों में नुक्कड़ नाटकों का आयोजन भी किया जाएगा।

फिर पहाड़ों में गूंजेगा

नशे के खिलाफ अभियान के तहत इस जनगीत का बीते सप्ताह मुख्यमंत्री हरीश रावत ने विमोचन किया। अब यह व्हाट्सएप्प पर वायरल होने लगा है। पुलिस के आला अधिकारियों के अनुसार देहरादून में परीक्षण के बाद इन जनगीत की धुन को सभी जिलों में थीम सॉंग के रूप में गाया जाएगा।

पहली बार तैयार की धुन

एसएसपी डा.सदानंद दाते ने बताया कि यह पहला मौका है कि देहरादून पुलिस ने अपना गीत तैयार किया है। गाने के बोल लिखने वाले एसएसआई कैलाश भट्ट ने बताया कि इस तरीके के तीन थीम सॉन्ग्स नशे के खिलाफ तैयार किए गए हैं। इसमें 'जागो रे। जागो रे। उत्तराखंड पुलिसअभियान चला है', 'नशा जब से मैंने किया, न घर देखा न संसार.घर में छिना सबका बचपन और छिना अपनों का प्यार' और 'जीवन जब पाया मैंने, मुस्कान लिए था खड़ा हुआबचपन बीता खुशियों में, थी खुशियां हर पल साथ मेरे' शामिल हैं। इस टीम में उनके साथ कुलदीप देवली, राजेश शाह, अमित कूपर शामिल हैं।

---------------

पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ जन जागरूकता वाला थीम सॉन्ग तैयार किया गया है। इसमें तीन धुनें शामिल हैं। नशा विरोधी अभियान में जन जागरूकता लाने के लिए ये गीत काफी मददगार साबित होंगे।

डॉ। सदानंद दाते, एसएसपी देहरादून