- आजादी के वक्त से ही मशहूर है चाट वाली गली

- दूनाइट्स ही नहीं टूरिस्ट्स भी लेते हैं स्ट्रीट फूड का मजा

DEHRADUN: वक्त से साथ-साथ द्रोणनगरी देहरादून में भी बदलाव आए। यहां अब स्मार्ट सिटी की हाईटेक सोच रखने वाले लोग नए तरीके से सोचने लगे हैं, लेकिन दून के फन एंड फूड प्लेस की बात की जाए तो आज भी उनकी अपनी अलग पहचान है। जायकेदार स्ट्रीट फूड के महक से महकती चाट वाली गली आज भी अपने जायके के लिए फेमस है। आप मसालेदार स्ट्रीट फूड के शौकीन हों और इस गली से बेखबर हों, ऐसा हो ही नहीं सकता। यह शहर की विशेष पहचान है।

छोले-भटूरे से हुई शुरुआत

दून के दिल घंटाघर के पास बसी चाट वाली गली आजादी के दौरान हुए भारत-पाक बंटवारे के समय अस्तिव में आई। उस समय इस इलाके में पाकिस्तान से आए रिफ्यूजीज ने डेरा डाला था। 'पंजाबी छोले भटूरे' और 'ताराचंद टिक्की वाले' ने चाट वाली गली की नींव रखी। आज देहरादून में यह गली फूड प्लेस के मामले में सबसे फेमस है। सिटी में शॉपिंग करने आने वाले लोग इस गली से गुजरना नहीं भूलते और यहां आने वाले टूरिस्ट्स भी यहां के स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाने यहां पहुंचते हैं।

फुल रहती है चाट गली

क्98ख् से अपने पूर्वजों की दुकान में बैठ रहे सुमित वाजवा बताते हैं कि चाट वाली गली के कस्टमर पूरे दून ही नहीं देशभर में हैं। यहां तक कि विदेशी भी उनकी दुकान पर आते रहते हैं। वे बताते हैं कि पहले उनके दादा ने छोले भटूरे से यहां दुकान की शुरुआत की थी धीरे-धीरे कारोबार बढ़ता गया और आज यहां स्ट्रीट फूड की हर वैरायटी ि1मलती है।

क्या है यहां की खासियत

इस गली की खासियत यहां मिलने वाले स्ट्रीट फूड में डाले जाने वाले मसाले हैं। चाट विक्रेता बताते हैं कि चाट में डाले जाने वाले मसाले विशेष रूप से घर में तैयार किए जाते हैं। यही कारण है कि यहां मिलने वाली चाट का स्वाद और महक सबसे अलग होती है और लोग इसके दीवाने हैं।

-----------

इनका लें जायका

- मिक्स चाट

- परी चाट

- दही बड़ा

- टिक्की चाट

- टिक्की छोले चाट

- बन टिक्की चाट