-डूबते सूरज को अ‌र्घ्य देने के लिए दोपहर से ही जुटने लगी थी आस्था की भीड़

DEHRADUN: विराट भक्ति, आस्था व सेवाभाव का प्रतीक छठ पर्व के रंग में द्रोणनगरी रंगी नजर आई। टपकेश्वर स्थित तमसा नदी के घाट समेत कई जगहों पर आस्था का सैलाब देखने लायक रहा। 'सेई ले चरण तोहार ऐ छठी मइया, सुनि लेहू अरज हमार', 'कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाए' जैसे गीतों के बीच सूर्यदेव की उपासना करते हुए डूबते सूर्यदेव को अ‌र्घ्य दिया। ऐसा नजारा शहर के बाकी इलाकों राजीव नगर पुल, सहस्त्रधारा रोड व चंद्रबनी में तैयार कृत्रिम घाट में भी दिखायी दिया।

सुबह से ही हो चुकी थी तैयारियां

छठ पूजा के पहले अ‌र्घ्य की तैयारियां सुबह से ही शुरू हो चुकी थी। मौसम के फल और सब्जियों के खरीदारी के लिए बाजारों में भारी भीड़ रही। महिलाओं ने गुड़ और गेहूं के आटे से ठेकुआ का प्रसाद तैयार किया। इसके बाद सूर्य भगवान को अ‌र्घ्य देने के लिए बांस की टोकरी में व्रतियों ने फल व सब्जियों को सजाया और प्रसाद को भी टोकरी में रखा। पिछले फ्म् घंटे से व्रती रखने वाली महिलाएं व पुरूषों ने दोपहर तीन बजे से ही सिरों पर फल और सब्जियों से सजी बांस की टोकरी को लेकर घाट पर जाने का क्रम जारी रखा।

अटूट आस्था का पर्व में सूर्य को अ‌र्घ्य

खासकर शहर के टपकेश्वर स्थित तमसा नदी के घाटा और नंदा की चौकी के अलावा डालनवाला, ब्रह्मपुरी, दीप विहार में बनाई गई कृत्रिम नहरों के घाट पर सूर्यदेव को अ‌र्घ्य दिया गया। इस दौरान शहर के तमाम घाटों पर डूबते सूरज को अ‌र्घ्य देने का दृश्य अपने आप में खास था। सभी आस्था में डूबे नजर आए। इस मौके पर न कोई जात-पात थी और न कोई छोटा-बड़ा। बस, अटूट आस्था के बीच केवल थे तो छठ मैया व सूर्यदेव। इस दौरान घाट पर व्रतियों ने मिट्टी से बेदी बनाई, दीप जलाए। उसके बाद सभी व्रतियां पानी में खड़ी होकर सूर्यास्त का इंतजार किया।

अब उगते सूरज की तैयािरयां शुरू

जैसे ही सूर्य अस्त होने लगा, वैसे हर व्रतियों ने 'ऊॅं एहि सूर्य सहस्त्रांशो तेजोराशे जगत्पते' की गूंज के साथ सूर्यदेव को अ‌र्घ्य दिया। सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद व्रतियां घर लौटी। उसके बाद वेडनसडे सुबह दिए जाने वाले अ‌र्घ्य की तैयारी शुरू कर दी। टपकेश्वर स्थित तमसा नदी के घाट पर विधायक गणेश जोशी, मुख्यमंत्री के मीडिया समन्वयक राजीव जैन, बिहरी महासभा के अध्यक्ष सतेंद्र सिंह, डॉ। रंजन, सुरेंद्र अग्रवाल, सुनील झा, सुबोध झा, विनय झा, पीके सिंह, राजेश कुमार, लल्लन सिंह, चंदन झा, रीतेश कुमार, विनय कुमार, अमरनाथ झा, नरेंद्र सिन्हा आदि मौजूद रहे।

काली मंदिर में भी हुई पूजा अर्चना

छठ पूजा पर इंदिरानगर बसंत बिहार में स्थित काली मंदिर प्रांगण में भी पूजा अर्चना के साथ सूर्यदेव को अ‌र्घ्य दिया। इस मौके पर कांग्रेस नेता सूर्यकांत धस्माना, दिनेश कौशल, पंकज अग्रवाल, सुमित खन्ना, सुरेश पासी आदि भी मौजूद रहे।

मैथली छठ पूजा समिति ने भी दिया अ‌र्घ्य

बलबीर रोड मैथली छठ पूजा समिति से जुड़े बिहारी समाज के लोगों ने कृतिम नहर में छठ पूजा के तहत सूर्यदेव का अ‌र्घ्य दिया। इस मौके पर विधायक राजकुमार, अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष अशोक वर्मा, पार्षद राजेश चौधरी सहित कई गणमान्य मौजूद रहे।