- नए प्रभारी के नामों में कमलनाथ व मोतीलाल बोरा शामिल

-अंबिका सोनी पंजाब इलेक्शन कैंपेन कमेटी की भी हैं चेयरपर्सन

DEHRADUN: विधानसभा चुनाव 2017 को देखते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अंबिका सोनी के बदले जाने की चर्चाएं रविवार को भी रही। हालांकि पार्टी हाईकमान से लेकर प्रदेश इकाई तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई। लेकिन सूत्रों के अनुसार अंबिका सोनी रविवार को पंजाब से दिल्ली पहुंची।

सोशल मीडिया पर उड़ी खबरें

पिछले कई दिनों से प्रदेश कांग्रेस प्रभारी बदले जाने की चर्चाएं राजनीतिक गलियारों में जोरों पर है। पिछले दिनों तो यह स्पष्ट माना जा रहा था कि अंबिका सोनी के स्थान पर पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ को जिम्मा सौंपा जा सकता है। लेकिन पार्टी हाईकमान अब तक इस पर निर्णय नहीं ले पाया है। रविवार को फिर से सोशल मीडिया पर अंबिका सोनी के इस्तीफे की चर्चाएं जोरों पर रही। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ताओं ने इसकी कोई सूचना न होने की जानकारी दी। लेकिन सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि अंबिका सोनी पंजाब इलेक्शन कमेटी की चेयरपर्सन भी हैं। उनको वहां भी वक्त देना पड़ रहा है। रविवार को वे दिल्ली पहुंचीं। जहां सोमवार को वे पार्टी नेताओं से मुलाकात करेंगी।

मोतीलाल बोरा का नाम भी दौड़ में

प्रदेश प्रभारी अंबिका सोनी के उत्तराखंड प्रभारी पद से बदले जाने की खबरों को राजनीतिक जानकार मजबूत मान रहे हैं। जानकारों की मानें तो अब तक कांग्रेस के 10 विधायकों ने पार्टी के खिलाफ बगावत की है, उनको मनवाने में वे असफल रही हैं। इसके अलावा प्रदेश कांग्रेस व सरकार की सहयोगी पीडीएफ के बीच टिकटों के बंटवारे को लेकर लगातार बयानबाजियां जारी हैं। जानकार बताते हैं कि इसको देखते हुए पार्टी हाईकमान प्रदेश प्रभारी की जिम्मेदारी नए वरिष्ठ नेता को सौंप सकती है। इस दौड़ में सबसे आगे कमलनाथ के अलावा मोतीलाल बोरा भी शामिल बताए जा रहे हैं। मोतीलाल बोरा एनडी तिवारी शासनकाल में प्रदेश प्रभारी रहे चुके हैं।

एनडी ने की माखनलाल से मुलाकात

यूपी और उत्तराखंड के पूर्व सीएम व कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता एनडी तिवारी ने क्0 जनपद के नजदीकी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माखनलाल फोतेदार से मुलाकात की। एनडी तिवारी के साथ उनकी पत्नी डा। उज्ज्वला शर्मा भी मौजूद रहीं। एनडी तिवारी की माखनलाल फोतेदार से इस मुलाकात के राजनीतिक गलियारों में कई मायने निकाले जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि यूपी व उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस हाईकमान उनका साथ चाह रही है।

राजनीति में हो रहे सक्रिय

दरअसल, एनडी तिवारी यूपी व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। दोनों राज्यों में आज भी उनके चाहने वालों की खासी तादाद है। लिहाजा कांग्रेस चुनाव के वक्त उनका सहयोग चाह रही है। हालांकि यह भी माना जा रहा है कि एनडी अपने बेटे व कुछ अपने करीबियों के लिए पार्टी हाईकमान से टिकट चाह रहे हैं। इससे पहले भी वे राहुल गांधी से मुलाकात कर चुके हैं। इधर, इस बारे में एनडी के निजी सचिव राजीव कुमार ने माखनलाल फोतेदार से मिलने की पुष्टि की। सूत्रों की मानें तो एनडी तिवारी ने पूर्व मंत्री व कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व्यालावार रवि, आस्कर फर्नाडीस व अहमद पटेल से भी मुलाकात की। इन नेताओं से मुलाकात के दौरान उत्तराखंड की राजनीति पर भी चर्चा हुई।