- बैंक में डाटा अपलोड न होने के कारण चालान नहीं हो रहे जमा

- प्रदेश की करीब 11 हजार सीटों के लिए होनी है काउंसिलिंग

- 3,341 कैंडिडेट्स ने डाउनलोड किया चालान

DEHRADUN: प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों की बीटेक सीटों के लिए उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जा रही काउंसिलिंग के दूसरे दिन फ्,फ्ब्क् स्टूडेंट्स ने चालान फॉर्म डाउनलोड किए। जबकि सोमवार शाम तक फ्भ्0 ने बैंक में फीस जमा कराई। मंगलवार को कुछ स्टूडेंट्स का डाटा बैंक में सीबीएसई द्वारा दिए गए डाटाबेस से मैच न होने के कारण फीस जमा नहीं हो पाई। डाटा मिलान न होने के कारण कई स्टूडेंट्स को खासी मशक्कत उठानी पड़ी। हालांकि बाद में बैंक ने डाटाबेस की त्रुटियां सुधार दी।

डाटाबेस फाइलों में थी गड़बड़ी

मंगलवार को उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी से जुड़े प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज, संघटक कॉलेज और पंत नगर यूनिवर्सिटी में जेईई मेंस स्कोर के आधार पर एडमिशन प्रदान करने के लिए शुरू हुई काउंसिलिंग के दूसरे दिन कई स्टूडेंट्स बैंक में फीस जमा नहीं कर पाए। वजह रही उनकी डिटेल्स बैंक के डाटाबेस से मिलान न होना। दरअसल सीबीएसई बोर्ड से एसबीआई बैंक को तकरीबन क्ख् लाख भ्0 हजार स्टूडेंट्स को डाटाबेस दिया गया है। यह डाटा ख्भ्-ख्भ् हजार संख्या में विभाजित कर बैंक को दिया गया है। इन्हीं डाटाबेस की फाइलों में से किसी एक फाइल में गड़बड़ी बताई गई। यूनिवर्सिटी अधिकारियों ने बताया कि डाटाबेस में कुछ बच्चों के नाम आदि में भिन्नता होने के कारण यह परेशानी आई थी। हालांकि बाद में इस समस्या को बैंक और बोर्ड लेवल पर ठीक करा लिया गया। जिसके बाद प्रक्रिया सामान्य हो गई।

कल से शुरू होगी च्वॉइस फिलिंग

काउंसिलिंग के जरिए यूनिवर्सिटी के प्रदेश के कॉलेजेज की क्क्,भ्ब्8 बीटेक सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डा। विजय जुयाल ने बताया कि फ‌र्स्ट फेज के लिए क्क् से क्ब् जुलाई तक बैंक में काउंसिलिंग फीस जमा की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि पहले क्फ् जुलाई से च्वॉइस फिलिंग प्रक्रिया शुरू होनी थी। लेकिन स्टूडेंट्स को हुई परेशानी को देखते हुए अब क्ब् जुलाई से च्वॉइस फिलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। क्8 जुलाई को सीट अलॉटमेंट प्रोसेस शुरू होगा। कैंडिडेट्स क्9 से ख्ख् जुलाई के बीच अलॉटेड सीट्स पर एडमिशन लेंगे। इसके बाद ख्भ् जुलाई से सेकेंड फेज शुरू होगा। इसके बाद खाली बची सीटों पर थर्ड फेज की काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी।

वर्जन---

सोमवार तक कुल फ्भ्0 कैंडिडेट्स ने फीस जमा करा दी थी। मंगलवार को कुछ स्टूडेंट्स को परेशानी आई थी। दरअसल ख्भ्-ख्भ् हजार की एंट्री के साथ बोर्ड से मिले डाटाबेस की एक फाइल में यह गलती थी। बाकी सभी फाइलें ठीक थी। हालांकि बाद में इसे भी बैंक द्वारा ठीक करा दिया गया। परेशानी को देखते हुए च्वॉइस फिलिंग प्रोसेस एक दिन लेट यानि क्ब् से शुरू होगा।

------- डा। एसके गोयल, नोडल ऑफिसर, यूटीयू काउंसिलिंग