- 22 अगस्त से शुरू होगा सीट अलॉटमेंट प्रॉसेस

- नर्सिग कोर्सेज के लिए काउंसिलिंग प्रोग्राम जारी

DEHRADUN: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) एग्जाम में अपियर होने वाले कैंडिडेट्स इन दिनों रिजल्ट के इंतजार में हैं। क्7 अगस्त को नीट के फेज-क् और फेज-ख् दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट कंबाइंड जारी किया जाएगा। हालांकि सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करने से पहले ही सीट अलॉटमेंट प्रॉसेस के लिए डेट्स डिक्लेयर कर दी है। देशभर के मेडिकल कॉलेजेज की मेडिकल सीटों के लिए काउंसिलिंग ख्ख् अगस्त से शुरू होगी। सभी संस्थानों में क्फ् सितंबर से एकेडमिक सेशन आरंभ होगा।

क्7 अगस्त को जारी होगा रिजल्ट

देशभर के मेडिकल कॉलेजेज की एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों के लिए ऑर्गनाइज हुए नीट फेज-क् और फेज-ख् एग्जाम संपन्न हो चुके हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) क्7 अगस्त को नीट के दोनों एग्जाम का रिजल्ट जारी करेगा। बोर्ड ने इसी कड़ी में देशभर की मेडिकल सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसिलिंग प्रोग्राम भी जारी कर दिया है।

ख्ख् अगस्त से काउंसिलिंग शुरू

बोर्ड द्वारा मेडिकल सीटों पर एडमिशन के लिए ख्ख् अगस्त से काउंसिलिंग शुरू होगी। कउंसिलिंग के तहत ख्ख् से ख्भ् अगस्त तक रजिस्ट्रेशन और च्वॉइस फिलिंग प्रक्रिया संपन्न होगी। इसके बाद ख्म् अगस्त शाम भ् बजे तक कैंडिडेट्स च्वॉइस लॉक की जाएगी। सीट अलॉटमेंट प्रोसेस का पहला राउंड ख्7 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। जिसके बाद बोर्ड ख्8 अगस्त को राउंड वन के तहत अलॉट की गई सीट का स्टेटस जारी करेगा। ख्9 अगस्त से फ् सितंबर शाम बजे तक कैंडिडेट्स को एमबीबीएस और बीडीएस की अलॉटेड सीटों के लिए कॉलेजेज में रिपोर्ट करना होगा।

9 सितंबर से सेकेंड राउंड

पहले राउंड की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बोर्ड 9 व क्0 सितंबर को सेकेंड राउंड की काउंसिलिंग आयोजित करेगा। जिसमें कैंडिडेट्स को एक ही दिन में च्वॉइस फिल व लॉक करनी होगी। क्ख् सितंबर को सीटों का रिजल्ट जारी होगा। क्फ् से ख्0 सितंबर के बीच सेकेंड राउंड में सीट हासिल करने वाले कैंडिडेट्स संबंधित कॉलेजों में रिपोर्ट करेंगे।

-------------

सेकेंड राउंड की काउंसिलिंग के बाद बची सीटों को ख्0 सितंबर को स्टेट कोटे में मर्ज कर दिया जाएगा। जिसके बाद यह सीटें स्टेट कोटे से भरी जाएंगी। कैंडिडेट्स को बोर्ड के कंप्यूटर सर्वर के समय के आधार पर सीटें लॉक करनी होंगी। ऐसे में काउंसिलिंग में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स डेट और टाइमिंग का विशेष ध्यान रखें। क्फ् सितंबर से देशभर के मेडिकल संस्थानों में एकेडमिक सेशन शुरू होगा।

---- डीके मिश्रा, मैनेजिंग डायरेक्टर, अविरल क्लासेज