-डीप फ्रीजर और आइसलाइन रेफ्रीजरेशन के लिए भेजी डिमांड

देहरादून

कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए जनवरी से वैक्सीनेशन की उम्मीद जताई जा रही है। कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी भी युद्धस्तर पर जारी है। वैक्सीन को रखने और पेशेंट तक पहुंचाने तक के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से जो केन्द्र को डिमांड भेजी गई थे वह अब विभाग को पहुंचने भी लगे है। वैक्सीन को स्टोर करने से लेकर तैयारी की जा रही है। वैक्सीन स्टोर करने के लिए इक्विपमेंट चाहिए उसकी डिमांड भी केन्द्र सरकार को भेजी गई है।

डिमंाड पर पहुंचने लगे इक्विपमेंट

हेल्थ डिपार्टमेंट के पास फिलहाल तीन बडे़ आइसलाइन रेफ्रीजरेटर, 27 डीप फ्रीजर और 187 स्मॉल आइसलाइन रेफ्रीजरेटर मौजूद हैं। इसके साथ ही केन्द्र को एडिशनल डिमांड भी भेजी गई है। जिनमें 415 आइसलाइन रेफ्रीजरेटर की डिमांड और 214 डीप फ्रीजर की डिमांड भेजी गई थी। जिनमें से 21 डीप फ्रीजर केन्द्र की ओर से भेजे जा चुके हैं। इन ड्रीप फ्रीजर के बाद आने के बाद अब हेल्थ डिपार्टमेंट इन्हें डिस्ट्रिक्ट में पहुंचाने की तैयारी कर रहा।

इनकी भी भेजी जा रही डिमांड

हेल्थ डिपार्टमेंट ने तीन वॉक इन कूलर, दो वॉक इन फ्रीजर, 9313 वैक्सीन कैरियर, 136 स्मॉल कोल्ड बॉक्स (स्मॉल), 82 बडे़ कोल्ड बॉक्स, 38640 आइस पैक्स, 1647 स्टेम थर्मामीटर और 366 लो वोल्टेज स्टेबलाइजर के ऑर्डर को वेटिंग में डाला था। यह भी केन्द्र को भेजा गया है।

यह है डीप फ्रीजर

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यह डीप फ्रीजर दो साल की वारंटी के साथ इसका ग्रॉस वॉल्यूम 125 लीटर तक है। जबकि स्टोरेज कैपेसिटी 60 लीटर होगी। इसके चार बास्केट की सुविधा भी दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार फिलहाल 21 डीप फ्रीजर भेजे गए है। जो विभाग तक पहुंच गए है।

केन्द्र को भेजे गए सभी डिमांड के इक्विपमेंट की भेजी गई डिमांड पर प्रोसेस चल रहा है। इनमें से अब शुरुआत भी केन्द्र की ओर से की जा रही है। इक्विपमेंट पहुंचने के बाद वैक्सीन को स्टोर करने को लेकर भी काम चल रहा है। कोल्ड स्टोर भी तैयार किए गए हैं।

डॉ। केएस मार्तोलिया, स्टेट वैक्सीनेशन ऑफिसर