-डीएम ने आपदा से निपटने को दिए निर्देश

DEHRADUN:

डीएम रविनाथ रमन ने पहले आपदा न्यूनीकरण एवं जन जागरुकता दिवस पर सिटी में रिस्पना और बिंदाल नदी से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। डीएम ने इस संबंध में अधिकारियों की बैठक ली और कई ि1नर्णय लिए।

अतिक्रमण हटाने गठित की टीम

डीएम ने आगामी बरसाती सीजन को मद्देनजर रखते हुए नगर निगम, पुलिस, सिटी मजिस्ट्रेट तथा एसडीएम सदर के संयोजन से टीमों का गठन किया है। इन टीमों को रिस्पना तथा बिंदाल नदी के किनारे सभी अतिक्रमण को हटाते हुए शहर में जल भराव वाले क्षेत्र में अवैध रूप से निवास कर रहें लोगों एवं पशु आदि को हटाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने चैनलाईज की गई नदियों के भीतर के अतिक्रमण को तुरंत हटाने के निर्देश दिए।

पूरे जिले में चलेगा अभियान

डीएम ने सहसपुर, विकासनगर तथा ऋषिकेश में बहने वाली नदियों एवं जलभराव वाले क्षेत्रों से संबंधित एसडीएम तथा पुलिस प्रशासन के सहयोग से स्थानों को अतिक्रमण मुक्त कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम को आपदा के समय प्रभावित लोंगो के ठहरने के लिए रैनबसेरे निर्मित करने, पीडब्ल्यूडी को आंधी तथा आपदा के समय सड़कों को सुचारू रूप से चालू करने, वन विभाग को टूटी हुई टहनियों एवं लकडि़यों को तुरंत उठाने, दूर संचार विभाग को दूरसंचार व्यवस्था दुरूस्त करने, पेयजल विभाग को पेयजल की व्यवस्था तथा विद्युत विभाग को विद्युत व्यवस्था तुरंत सुधारने के निर्देश दिए।

जारी किया कंट्रोल रूम का नंबर

डीएम ने किसी प्रकार की आपातकालीन स्थिति होने पर जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र के टोल फ्री नंबर क्077 तथा दूरभाष नंबर 0क्फ्भ्-ख्7ख्म्0म्म् पर संपर्क किया जा सकता है।