-स्वास्थ्य विभाग ने जारी कर रखा है अलर्ट

DEHRADUN: डेंगू का मच्छर सूबे की राजधानी दून में पैर पसार रहा है। एक मरीज की मौत हो चुकी है तो वहीं, एक डेंगू से ग्रसित है। बीस मरीजों में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। वहीं लोगों को डेंगू से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पहले ही अलर्ट हो चुका है।

पथरीबाग में मिले डेंगू के संदिग्ध

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ। जेपी बहुगुणा के अनुसार देहरादून के पथरीबाग में दो संदिग्ध मरीज पाए गए हैं। इसी क्षेत्र से एक युवक की डेंगू के चलते मृत्यु हो चुकी है। जबकि एक मरीज में डेंगू पॉजिटिव पाया गया है।

प्राइवेट हॉस्पिटलों से आ रही रिपोर्ट

डिप्टी सीएमओ यूएस चौहान के अनुसार देहरादून के प्राइवेट हॉस्पिटलों से डेंगू के संदिग्धों की सूचनाएं आ रही हैं। डेंगू के जो चार संदिग्ध मरीज पाए गए हैं, उनमें से एक सिनर्जी और तीन इंदिरेश हॉस्पिटल में भर्ती हैं। इन मरीजों का एलाइजा टेस्ट कराया जा रहा है। इसकी रिपोर्ट के बाद क्लियर हो जाएगी कि मरीजों में डेंगू है या नहीं।

आज लगेगा पथरीबाग में कैम्प

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ। जेपी बहुगुणा ने बताया कि पथरीबाग एरिया के लोगों के डेंगू की चपेट में आने की वजह से इस एरिया में कैम्प लगाया जाएगा। आज सुबह इस एरिया में स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचेगी। तकरीबन दो घंटे तक टीम रहेगी। इस दौरान टीम संदिग्ध लोगों के ब्लड के सैम्पल लेगी। जिसके बाद इनका डेंगू टेस्ट किया जाएगा।

बचकर रहने की है जरूरत

जिला मेलरिया अधिकारी डॉ। जेपी बहुगुणा ने बताया कि डेंगू के मच्छर के डंक से बचने के लिए अवेयर रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि डेंगू मच्छर साफ पानी में पैदा होता है। इसलिए घरों के अंदर और बाहर साफ पानी जमा नहीं होने दें। बुखार आने की स्थिति में कतई लापरवाही नहीं करें। तत्काल चिकित्सक को दिखाएं।

बॉक्स

फैक्ट फाइल

-डेंगू से एक की हो चुकी मौत

-एक और मिला डेंगू का मरीज

-ख्0 संदिग्ध मरीजों को हो रहा टेस्ट

वर्जन

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग खासा अलर्ट है। अभी तक एक मरीज की मौत, एक डेंगू से पीडि़त और बीस संदिग्ध मरीज हैं। जिनकी एलाइजा टेस्ट रिपोर्ट के बाद पता लगेगा कि डेंगू निगेटिव है या फिर पॉजिटिव।

डॉ। जेपी बहुगुणा, जिला मलेरिया अधिकारी