- देहरादून में अब तक कुल 106 डेंगू के मरीज

नौ दिन में लिए 436 सैंपल

- स्वास्थ्य मंत्री ने ली सभी विभागों की आपात बैठक

DEHRADUN: राजधानी में

डेंगू का डंक तेज होता जा रहा है। रोज नए मामले सामने आ रहे हैं। शनिवार को पथरीबाग में क्फ् नए मामले डेंगू के सामने आए हैं। वहीं पथरीबाग क्षेत्र में डेंगू के अब तक कुल क्0म् मामले सामने आए हैं। वहीं क्भ् जुलाई से ख्फ् जुलाई तक ब्फ्म् लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। पथरीबाग में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए कैंप और फॉगिंग के बाद भी डेंगू पर लगाम नहीं लग पा रहा है। डेंगू के बढ़ते मामलों से दूनाइट्स दहशत में हैं। साथ ही मौसम भी डेंगू के डंक को और धार दे रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने दी हिदायत

डेंगू के नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने सभी विभागों की साझा बैठक ली। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी ने डेंगू की रोक-थाम के लिए बचाव एवं उपायों को अपनाने से संबंधित जागरूकता अभियान चलाने के लिए सभी विभागों को निर्देश दिए। स्वास्थ्य मंत्री ने तीन दिन के अंदर पथरीबाग इलाके में विभागों को अपनी परियोजनाओं के निर्माण स्थल के आस-पास के गड्ढे और पानी के जमाव को खत्म करने के निर्देश दिए।

लगातार हो छिड़काव

शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री ने विधानसभा में सभी विभागों को चेतावनी देते हुए कहा कि आकस्मिक भ्रमण कर विभागों की प्रगति को देखेंगे। इसके अलावा मंत्री ने कहा कि राजधानी में डेंगू और मलेरिया के लक्षण न पनपने दें। लगातार विभाग छिड़काव कराने हेतु नगर निगम और पंचायतों से समन्वय स्थापित करें। उन्होंने चिकित्सा विभाग द्वारा डेंगू के नियंत्रण के लिए फॉगिंग की जाने वाली प्रभावी टेस्टेड दवा छिड़काव करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निदेर्1श दिये।

स्कूलों में फैलाई जाए जागरूकता

बैठक में मंत्री ने शिक्षा विभाग को सरकारी स्कूलों में बच्चों को जागरूक कराने के साथ-साथ स्कूलों में पूरे बाजू की पैंट-शर्ट पहनकर आने के निर्देश जारी करने के लिए कहा है। साथ ही यह भी कहा कि सभी प्रधानाचायरें से प्रत्येक विद्यालय की प्रार्थना सभा में डेंगू के कारण, बचाव एवं उपायों के प्रति जागरूकता का संदेश रोज दिलवाया जाये। इतना ही नहीं प्राइवेट स्कूलों में भी इस निर्देश का कड़ाई से डीएम द्वारा पालन करवाया जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी विभागों की सहभागिता से ही डेंगू रोग पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

एनजीओ को आगे लाया जाए

बैठक में अधिकारियों द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं को भी डेंगू की रोकथाम में आगे लाने के लिए चर्चा की गई। बैठक में नगर आयुक्त नितिन भदौरिया, सीडीओ आलोक कुमार पाण्डे, डीजी हेल्थ डॉ। कुसुम नरियाल, सहित शिक्षा, पंचायती राज, ग्राम विकास, सिचाई, लोक निर्माण, पर्यटन, जल संस्थान एवं निगम के विभागध्यक्ष उपस्थित थे।