-विभागीय वैबसाइट से मंत्री का नाम गायब

-वर्ष 2015 से नहीं हुई वेबसाइट अपडेट

DEHRADUN:पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को उत्तराखंड का खेल विभाग ठेंगा दिखाता हुआ नजर आ रहा है। विभागीय अधिकारियों ने वेबसाइट बनाई जरूर है,लेकिन महज खानापूर्ति के लिए बनाई गई है, जो कभी साल भर में एक बार अपडेट होती है। खेल विभाग की यह वेबसाइट विगत वर्ष 14 मई 2015 को लास्ट टाइम अपडेट हुई थी। इसके अलावा भी इसमें कई खामियां मौजूद हैं। विभाग की वेबसाइटट(sports.uk.gov.in) मे प्रदेश के मुखिया का नाम तो दूर बल्कि इसमें विभागीय मंत्री का नाम भी कहीं नजर नहीं आ रहा है।

एड्रेस और फोन नंबर गायब

उत्तराखंड और दूसरे राज्यों से अगर कोई वेबसाइट के जरिए खेल विभाग से संपर्क करना चाहेगा भी तो मुश्किल होगा,क्योंकि वेबसाइट पर न तो खेल निदेशालय का एड्रेस है और न ही फोन नंबर दिया गया है।

धरातल पर काम, लेकिन वेबसाइट पर नहीं

खेलों के लिहाज से उत्तराखंड ने कुछ वर्षो में रफ्तार जरूर पकड़ी है। इसके चलते स्टेट में काफी डेवलपमेंट भी हुआ है। लेकिन यह डेवलपमेंट बेवसाइट में कहीं नजर नहीं आ रहा है। पिछले एक साल में उत्तराखंड में खेलों में दो महत्वपूर्ण उपलब्धि स्टेट के नाम जुड़ी है.कई वर्षो के इंतजार के बाद खेल नीति बनाई गई। जिसके तहत मेडलिस्ट प्लेयर को बकायदा विभाग की ओर से सम्मानित भी किया गया। इसके बाद वर्ष ख्0क्8 में होने जा रहे फ्8वें नेशनल गेम्स की मेजबानी की जिम्मेदारी उत्तराखंड को मिलना अपने आप में इतिहास बन गया। राज्य गठन के बाद यह पहला मौका है जब उत्तराखंड को नेशनल गेम्स की मेजबानी मिली है। लेकिन विभागीय वेबसाइट पर न तो खेल नीति का बिंदुवार जिक्र है और न ही फ्8वें नेशनल गेम्स की मेजबानी का कहीं उल्लेख है।

स्टेट के मेडलिस्ट प्लेयर्स का भी नहीं है जिक्र

राज्य गठन को क्भ् साल पूरे हो गए हैं। इस बीच स्टेट के कई खिलाड़ी नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर दर्जनों मेडल झटककर उत्तराखंड का नाम रोशन कर चुके हैं। लेकिन इसमें एक भी खिलाड़ी का नाम आईकन के तौर पर दर्ज नहीं है।

इस प्रकार है खामियां-

-विभागीय मंत्री का नाम व फोटो गायब

-नई स्पो‌र्ट्स पॉलिसी का बिंदुवार नहीं है जिक्र

-कान्टेक्ट लिस्ट से एड्रेस गायब

-फ्8वें नेशनल गेम्स की मेजबानी का मुद्दा गायब

-वेबसाइट में मौजूद विभिन्न खेल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के कान्टेक्ट नंबर नहीं हुए अपडेट

- नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर उत्तराखंड का नाम रोशन करने वाले प्लेयर्स का नाम नहीं किया गया शामिल

वर्जन-

वैबसाइट को अपडेट किया जा रहा है। एक एजेंसी को डाटा अपडेट करने का काम दिया गया है। जल्द ही नए डाटा के साथ वैबसाइट तैयार हो जायेगी।

-प्रशांत आर्य, संयुक्त निदेशक, खेल विभाग