- शहर में बदहाल है सफाई व्यवस्था, जगह-जगह डस्टबिन ओवरफ्लो

- सुपरवाइजर्स को दिया गया जिम्मा, नियमित उठे कूड़ा

देहरादून, सिटी में अब कहीं डस्टबिन ओवरफ्लो पाए गए तो नगर निगम एरिया सुपरवाइजर के खिलाफ एक्शन लेगा। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा ये वार्निग जारी की गई है। सुपरवाइजर्स को अपने-अपने एरिया की पड़ताल कर डस्टबिन्स को वक्त पर खाली कराने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन से लेकर शहर का कूड़ा शीशमबाड़ा प्लांट तक पहुंचाने की जिम्मेदारी चेन्नई एमएसडब्ल्यू कंपनी की है, अगर कंपनी की ओर से लापरवाही मिली तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

रेगुलर खाली नहीं करते डस्टबिन

शहर के कई इलाकों में डस्टबिन रेगुलर खाली नहीं किए जा रहे, कई इलाकों में तो हफ्ते में सिर्फ 3 दिन ही डस्टबिन खाली किए जा रहे हैं। ऐसे में डस्टबिन ओवरफ्लो हो रहे हैं और कूड़ा सड़कों पर बिखर रहा है, जिससे गंदगी तो फैल ही रही है, जनस्वास्थ्य के लिए भी यह खतरा साबित हो रहा है। नगर निगम द्वारा अब समय पर डस्टबिन खाली करने की जिम्मेदारी नगर निगम के एरिया सुपरवाइजर्स को दी गई है, वार्निग भी दी गई है कि अगर किसी इलाके में डस्टबिन ओवरफ्लो दिखे तो पहले उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

कंपनी की मनमानी पर लगाम

नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। कैलाश जोशी का कहना है कि कूड़ा कलेक्शन की जिम्मेदारी देख रही चेन्नई एमएसडब्ल्यू कंपनी की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। कई बार कंपनी मैनेजमेंट को सफाई को लेकर निर्देश दिए गए हैं, लेकिन कंपनी द्वारा नियमित रूप से डस्टबिन खाली नहीं किए जा रहे। कहा कि अब कंपनी के काम पर एरिया सुपरवाइजर नजर रखेंगे, कहीं कोई अनियमितता मिलती है तो कंपनी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। मॉनिटरिंग में अगर सुपरवाइजर की लापरवाही दिखी तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।