देहरादून:

अगर सब कुछ ठीक रहा तो तीन महीने बाद आपको बिजली कटौती या शटडाउन की सूचना आपके मोबाइल पर एसएमएस से मिल जाएगी। बिजली कटौती का अलर्ट एसएमएस के जरिए जारी करने के लिए उत्तराखंड पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) ग्राहकों का डाटा बेस तैयार कर रहा है। यही नहीं, बिजली बिल भी आपको एसएमएस के जरिये ही मिल जाया करेगा।

हाईटेक होगा विभाग

अक्सर ग्राहकों के फोन तक नहीं उठाने वाला यूपीसीएल खुद को हाईटेक करने जा रहा है। अब ग्राहकों को राहत देने के उद्देश्य से यूपीसीएल ने एसएमएस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। इसे सुचारु होने में तीन महीने का वक्त लगेगा क्योंकि यूपीसीएल के पास 19 लाख में से सिर्फ 25 फीसदी ग्राहकों के ही फोन नंबर हैं। यूपीसीएल प्रबंध निदेशक एसएस यादव ने आइटी विंग को डाटाबेस मजबूत करने के निर्देश दिए हैं। उपभोक्ताओं को अभी तक सिर्फ कनेक्शन रजिस्ट्रेशन, शुल्क जमा कराने और ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने पर एसएमएस के जरिये सूचना मिलती है। इसी के जरिये यूपीसीएल ने 30 फीसद डाटाबेस तैयार किया है।

वर्जन

अधिशासी अभियंता और सभी एसडीओ से कहा गया है कि अधिक से अधिक उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर एकत्र किए जाएं। मीटर रीडरों को भी निर्देशित किया है कि जब वह रीडिंग लेने जाएं तो मोबाइल नंबर जरूर नोट कर लें। डाटा बेस तैयार होते ही व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। एसएमएस के साथ यूपीसीएल ई-मेल पर भी सूचना देगा।

पीसी ध्यानी, डायरेक्टर एचआरडी, यूपीसीएल