- मियाद पूरी कर चुके ऑटो का संचालन होगा समाप्त

- यूरो थ्री के परमिट होंगे निरस्त, अब सिर्फ यूरो फोर के बनेंगे परमिट

DEHRADUN: अब दून की सड़कों पर यूरो फोर ऑटो ही रफ्तार भर पाएंगे। परिवहन विभाग द्वारा उन ऑटो के लिस्ट तैयार की जा रही है जिनकी मियाद पूरी होने जा रही है। हालांकि, विभाग का कहना है कि अगले माह तक इसकी सूची बनकर तैयार हो जायेगी। इसके लिए विभाग ने पूरी तरीके से खाका खींचना शुरू कर दिया है।

शहर में ख्भ्00 ऑटो

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अभी शहर में यूरो थ्री के करीब ख्भ्00 ऑटो रफ्तार भर रहे हैं। जैसे-जैसे इन ऑटो की मियाद पूरी होती जाएगी इनके परमिट भी निरस्त किए जाएंगे। आगे जो भी परमिट जारी किये जाएंगे वह यूरो फोर वाहनों के ही होंगे।

इस लिए हटाए जा रहे यूरो थ्री ऑटो

दरअसल यूरो थ्री वाहनों से प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। इस लिए कोर्ट ने प्रदूषण कंट्रोल के लिए इस तरह का कदम उठाया है। जबकि यूरो फोर के ऑटो प्रदूषण मुक्त होंगे। बता दें विभाग की ओर से यूरो थ्री के अन्य वाहनों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

ऑटो को स्टेज कैरिज

दरअसल परिवहन विभाग की ओर से ऑटो को कॉन्ट्रेक्ट परमिट जारी किए गये हैं। इनके लिए रूट भी तय किये गये हैं। लेकिन, ऑटो संचालक ही खुद परिवहन विभाग के नियम कानूनों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इस पर विभाग सख्त नहीं है।

-----------------

- शहर में लगभग ख्भ्00 ऑटो चल रहे हैं। जिन ऑटो की मियाद पूरी हो रही है, उनकी लिस्ट तैयार की जा रही है। अब सड़क पर यूरो फोर के ऑटो ही संचालित होंगे और उन्हीं के परमिट जारी किए जाएंगे।

अरविन्द पांडे, एआरटीओ (प्रवर्तन)