आपदा प्रभावित क्षेत्रों में की जाएंगी होमगार्ड की भर्ती

-पुलिस व जेल के मेस में उत्तराखंड व्यंजन होंगे शुरू

DEHRADUN: सीएम ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों में होमगार्डो की क्0 प्रतिशत भर्ती करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राज्य के सीमांत क्षेत्रों के युवाओं को पुलिस में भर्ती के लिए आवश्यक लंबाई में शिथिलीकरण दिए जाने, पुलिस मेस व कारागारों में उत्तराखंडी व्यंजनों को शुरू करने के भी निदेर्1श दिए।

सीमांत के युवाओं को रियायत

बुधवार को सीएम ने बीजापुर हाउस में गृह व कारागार विभाग की समीक्षा बैठक ली। कहा, स्कूलों, पुलिस विभाग व अन्य सरकारी विभागों में कारागारों में निर्मित उत्पादों की खरीद प्राथमिकता से किया जाए। सीएम ने निर्देश दिए कि पुलिस भर्ती में सीमांत क्षेत्रों के नवयुवकों व युवतियों को भर्ती के लिए निर्धारित न्यूनतम कद में छूट दी जाए। इसके लिए मानकों को शिथिल करने की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए।

कारागार के उत्पाद खरीदें

सीएम ने कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को राहत पहुंचाने के लिए उन्हें रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने होंगे। इसके तहत राज्य के होमगार्ड में क्0 प्रतिशत भर्तियां आपदा प्रभावित क्षेत्रों से किया जाना सुनिश्चित किया जाए। कारागारों में कैदियों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों को मार्केट उपलब्ध करवाने की जरूरत बताते हुए उन्होंने स्कूलों, पुलिस विभाग व अन्य सरकारी विभागों में क्रय की जाने वाली सामग्री कारागारों में निर्मित उत्पादों को प्राथमिकता देने के निर्देश्ा दिए।

खिलाडि़यों का होगा सम्मान

बैठक में सीएम ने निर्देश दिए कि रियो ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले राज्य के खिलाडि़यों को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाए।