- राजाजी नेशनल पार्क में रात भर फंसे रहे तीन विदेशी नागरिकों को किया गया रेस्क्यू

देहरादून,

दून पुलिस और राजाजी पार्क प्रशासन की टीम ने राजाजी नेशनल पार्क में रात भर फंसे रहे 3 विदेशियों को रेस्क्यू किया है। तीनों अमेरिकन हैं, वे सैटरडे शाम को राजाजी नेशनल पार्क में घूमने गए थे, लेकिन वापसी में रास्ता भटक गए। संडे सुबह पुलिस को इसकी इन्फॉर्मेशन मिली, पुलिस और पार्क प्रशासन की ज्वॉइंट टीम ने सात घंटे सर्च ऑपरेशन चलाकर तीनों अमेरिकंस को रेस्क्यू किया।

कार दिखी खड़ी

क्लेमेंट टाउन थाना इंचार्ज नरोत्तम बिष्ट ने बताया कि संडे की सुबह स्थानीय लोगों और वन विभाग के कर्मचारियों ने सूचना दी कि सैटरडे की शाम से एक इनोवा कार भन्दूवाला-डोईवाला, दूधली मार्ग पर खड़ी है। कार से तीन विदेशी नागरिक उतरकर शाम के समय राजाजी नेशनल पार्क के अंदर दाखिल हुए थे, लेकिन वापस नहीं लौटे। सूचना पर टीम बनाकर राजाजी नेशनल पार्क के जंगल में सर्च अभियान चलाया गया। करीब सात घंटे की मेहनत के बाद तीनों विदेशी नागरिकों को तलाश लिया गया। विदेशियों ने अपना नाम इथान, तोबिस जॉन और मार्क एन्ड्रा सभी निवासी अमेरिका बताया।

मसूरी के वुडस्टॉक स्कूल आए थे तीनों

पूछताछ में विदेशी नागरिकों ने बताया कि वह तीनों मसूरी के वुडस्टॉक स्कूल के क्लिफ्टन हॉस्टल में परिवार सहित रुके हुए हैं। सैटरडे को वह ऋषिकेश घूमने जा रहे थे तो रास्ते में उन्हें राजाजी नेशनल पार्क दिखाई दिया। उन्होंने अपनी कार को वहीं खड़ा किया और अंदर घूमने चले गए.अंधेरा होने के कारण वह रास्ता भटक गए और 20 घंटे से ज्यादा पार्क में ही भटकते रहे। राजाजी पार्क के रेंजर आन सिंह ने बताया कि सैटरडे को भी सूचना मिलते ही सर्च ऑपरेशन चलाया गया। लेकिन देर रात तक वे पार्क की टीम को नहीं मिल पाए। संडे की सुबह दोबारा टीम ने जब सर्च ऑपरेशन चलाया तो वे भन्दूवाला के पास वापस आते हुए नजर आए, इसके बाद पार्क के अधिकारियों को सूचना दी गई। इन विदेशी नागरिकों को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया।