- डाक से गंगाजल दूसरे राज्यों को भेजने की योजना शुरू

- ऋषिकेश से भरी गई गंगाजल की 200 मिली की बोतल 15 रुपए

- गंगोत्री से भरी गई गंगाजल की 200 मिली की बोतल की कीमत 25 रुपए

DEHRADUN: देवभूमि से गंगाजल दूसरे राज्यों को भेजने की केंद्र की योजना शूरू हो गई है। हालांकि हरिद्वार में इस योजना का संतों ने विरोध किया था लेकिन ऋषिकेश व गंगोत्री से गंगाजल बोतलों में भरकर हरिद्वार पहुंचाया जा रहा है और हरिद्वार डाक विभाग द्वारा इसे ट्रेनों के जरिए दूसरे शहरों तक भेजा जा रहा है।

ट्रेन से की जा रही डिलीवरी

हरिद्वार डाक विभाग ने उत्तराखंड से दूसरे शहरों को गंगाजल की डिलीवरी शुरू कर दी है। ऑनलाइन ऑर्डर मिलने के बाद हरिद्वार डाक विभाग द्वारा ऋषिकेश, मुनिकीरेती, वीरभद्र और गंगोत्री से गंगाजल भरवाया जा रहा है। ऋषिकेश क्षेत्र से भरवाई जा रही ख्00 मिलिलीटर की बोतल की कीमत क्भ् रुपए रखी गई है जबकि गंगोत्री से भरवाई जा रही गंगाजल की ख्00 मिलिलीटर की बोतल की कीमत ख्भ् रुपए रखी गई है। डाक विभाग के एक अधिकारी ने ऑफ द रिकॉर्ड जानकारी दी कि यहां से गंगाजल अहमदाबाद मेल से तीन बजे मुजफ्फरनगर, मेरठ, दिल्ली, बांदीकुई, जयपुर, अहमदाबाद भेजा जा रहा है वहीं मसूरी एक्सप्रेस से रात साढ़े दस बजे गंगाजल दूसरे क्षेत्रों के डाकघरों में भेजा जाता है।

----------

अहमदाबाद मेल और मसूरी एक्सप्रेस के डिब्बों से डाक विभाग गंगाजल भेज रहा है। इसके लिए विभाग ने अहमदाबाद मेल की 80 सीटें और मसूरी एक्सप्रेस की ख्0 सीटें ली हैं।

-एचएस मीणा, मुख्य पार्सल पर्यवेक्षक, रेलवे विभाग