आई स्पेशल

-सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए होंगी तमाम सुविधाएं

-ट्रांसपोर्ट से लेकर हॉस्टल तक बनाए जाएंगे

देहरादून

स्मार्ट क्लासेज, ट्रांस्पोर्टेशन फेसिलिटी, हॉस्टर और तमाम बेहतरीन सुविधाएं, अभी तक यह तस्वीर केवल कॉन्वेंट स्कूलों की देखने को मिलती थी। लेकिन अब प्रदेश के सरकारी स्कूल भी इसी तर्ज पर विकसित किए जाएंगे। प्रदेश सरकार और शिक्षा विभाग स्कूलों को बेहतर करने की मुहिम के तहत कॉन्वेंट स्कूलों की तमाम सुविधओं से सरकारी स्कूलों को लैस करने की योजना बना रही है। इसी कड़ी में गुणवत्ता सुधार को पहल कर दी गई है।

बिल्डिंग और फर्नीचर भी चकाचक

प्रदेश सरकार की योजना रंग लाई तो सरकारी स्कूलों की तस्वीर और तदबीर दोनों बदल जाएंगी। प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चे न सिर्फ स्मार्ट क्लास के जरिए पढ़ाई करेंगे, बल्कि हर वो बेहतरीन सुविधा का लाभ भी ले सकेंगे जिनकी कल्पना केवल कॉन्वेंट स्कूलों में होती थी।

स्कूल में होगी हर सुविधा

सरकार की पहल के तहत सरकारी स्कूलों में एमडीएम में बच्चों को अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई, पौष्टिक भोजन, क्लास रूम में स्मार्ट क्लास सुविधा, स्कूल में हॉस्टल फेसिलिटी, ट्रांसपोर्ट सुविधा, ग‌र्ल्स के लिए नैपकिन सहित कई अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। इतना ही नहीं कई स्कूलों में प्री प्राइमरी क्लासेज का भी संचालन किया जाएगा।

कॉन्वेंट स्कूलों को देंगे टक्कर

सिटी व आसपास के इलाके में कई निजी स्कूल हैं, जो अच्छी एजुकेशन व सुविधाएं दे रहे हैं। जिस कारण पैरेंट्स का रुझान सरकारी स्कूलों को लेकर कम रहता है। अगर सभी सुविधाएं प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर होंगी, तो इसके सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिलेंगे। विभागीय अधिकारियों की मानें तो आने वाले समय में सरकारी स्कूल और सुविधाएं प्राइवेट कॉन्वेंट स्कूलों को कड़ी टक्कर तक देने में समर्थ होंगे।

वर्जन---

बीते दिनों प्रदेश के कई स्कूलों में छात्रावास व वहां छात्राओं के लिए नैपकिन सहित तमाम जरूरत की चीजों को सरकार स्तर पर मुफ्त मुहैया कराए जाने का निर्णय लिया गया था। इसके अलावा मॉडल स्कूलों में निजी स्कूलों की तरह ही तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। आने वाले दिनों में प्रदेश के सरकारी स्कूलों की स्थिति में कई गुना बेहतर बदलाव देखने को मिलेंगे।

-आरके सिंह, डायरेक्टर, सेकेंडरी एजुकेशन, उत्तराखंड