- एमडीडीए ने पिछले दो माह में ध्वस्त कराई 50 से ज्यादा अवैध प्लॉटिंग्स

- बिना मैप अप्रूवल के बनाए जा रहे आवासीय भवनों पर भी सख्ती

- शनिवार को भी एमडीडीए ने ध्वस्त कराई अवैध प्लॉटिंग

>DEHRADUN: दून में लगातार भू-माफिया पैर पसार रहे हैं। एमडीडीए की कार्रवाई ही इस बात की तस्दीक कर रही है। एमडीडीए द्वारा अब तक ब्00 से ज्यादा अवैध प्लॉटिंग्स चिन्हित की जा चुकी हैं और भ्0 से ज्यादा प्लॉटिंग्स पर बुलडोजर चलाया जा चुका है। शनिवार को भी एमडीडीए ने सिटी में एक अवैध प्लॉटिंग पर बुलडोजर चलाया। यह भू-माफिया अब सिटी के बाहरी हिस्सों में प्लॉटिंग कर रहे हैं।

लंबे समय तक रही चुप्पी

देहरादून में अवैध प्लॉटिंग्स का सिलसिला लंबे समय से चला आ रहा है। एमडीडीए की कार्रवाई केवल प्लॉटिंग्स को चिन्हित करने तक ही सिमट कर रह जाती थी। यही वजह रही कि एमडीडीए द्वारा चिन्हित किए गए अवैध प्लॉटिंग्स के मामले ब्00 तक पहुंच गये हैं। कार्रवाई की बात की जाए तो नाममात्र के मामलों पर ही कार्रवाई की गई है।

राष्ट्रपति शासन के बाद सक्रियता

एमडीडीए की बात करें तो वह राष्ट्रपति शासन के बाद ही एक्टिव हुआ था। राष्ट्रपति शासन के दौरान ही एमडीडीए ने भ्0 से अधिक अवैध प्लॉटिंग पर बुलडोजर चलवा दिया था। इसके बाद भी लगातार कार्रवाई जारी है, लेकिन अभी भी सिटी में फ्00 से अधिक अवैध प्लॉटिंग हैं। इन पर कार्रवाई करना आसान नजर नहीं आ रही है, वहीं एमडीडीए लगातार कार्रवाई करने का दावा कर रहा है।

बिना मैप अप्रूवल के निर्माण

सिटी में बिना नक्शे पास कराए घरेलू मकानों पर दूसरी मंजिल बना ली जा रही है। इसे लेकर अब एमडीडीए सख्त हो गया है। पिछले एक माह की बात करें तो करीब दस से अधिक निर्माण सील किए गए हैं, जो बिना नक्शा पास कराए ही बना दिए गए हैं।

अवैध निर्माण के लिए अगल सेल

एमडीडीए अवैध निर्माण को अब गंभीर हुआ तो अवैध निर्माण पर नियंत्रण करने के लिए अलग सेल ही गठित कर दी गई है। इस सेल की जिम्मेदारी सिटी में निरीक्षण कर छापेमारी करने, अवैध निर्माण को चिन्हित करने, अवैध निर्माण को ध्वस्त कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीम का गठन होने के बाद ही लगातार अवैध निर्माण पकड़ में आ रहे हैं। शनिवार को भी एमडीडीए ने डिफेंस कॉलोनी से आगे मित्तल भट्टा नवादा में म्0 बीघा से अधिक में की गई प्लॉटिंग को ध्वस्त कराया।

---

लगातार अवैध निर्माण पर कार्रवाई जारी है। शनिवार को भी एक प्लॉटिंग ध्वस्त कराई गई है। जहां भी अवैध निर्माण की सूचना मिलती है, टीम मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करती है।

--पीसी दुमका, सचिव, एमडीडीए देहरादून