- आवेदन के साथ गलतियों को सुधारने का भी दिया मौका

- पहले प्रक्रिया खत्म होने के बाद मिलता था सुधार का मौका

DEHRADUN: अगर आपने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम ख्0क्7(जेईई मेंस) के लिए आवेदन किया है, तो आपके लिए सलाह है कि एक बार जेईई की वेबसाइट के रिमूव इमेज डिस्क्रिपेंसी लिंक पर जरूर जाएं। आवेदन के वक्त अगर आपसे इमेज अपलोड करने में कोई भूल हुई होगी तो यह लिंक आपको इसकी जानकारी देगा। इतना ही नहीं लिंक आपको इस गलती को सुधारने का मौका भी देगा।

भूल सुधारने का दिया मौका

देशभर की आईआईआईटी, एनआईटी, जीएफआईटी और बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेजेज की सीट्स पर एडमिशन के लिए ऑर्गनाइज होने वाले जेईई मेंस एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस स्टार्ट हो चुका है। पहले जहां आवेदन खत्म होने के बाद कैंडिडेट्स को गलती सुधार का मौका दिया गया था, वहीं बीते साल से आवेदन प्रक्रिया जारी रहने के साथ ही आवेदन कर चुके कैंडिडेट्स को आवेदन में त्रुटियों को दूर करने का मौका दिया जाने लगा है। जो कैंडिडेट्स अप्लाई कर चुके हैं, उनके लिए बोर्ड ने फिलहाल इमेज में की गई गलतियों को सुधारने का मौका दिया है। इसके लिए जेईई मेंस की वेबसाइट पर रिमूव इमेज डिस्क्रिपेंसी लिंक भी दिया है। ताकि कैंडिडेट्स इस लिंक पर जाकर यह देख सकें कि उनके द्वारा आवेदन में कोई गलती तो नहीं की गई।

लिंक खुद बताएगा आपकी गलती

अचीवर्स क्लासेज के एमडी मनु पंत ने बताया कि स्कैन इमेज अपलोडिंग में अगर कैंडिंडेट्स से कोई भूल हुई है, तो उन्हें जेईई की वेबसाइट के रिमूव इमेज डिस्क्रिपेंसी लिंक पर जाना होगा। इसके बाद यह खुद आपको आपकी गलती बताएगा। यानि अगर आपने आवेदन में कोई गलती नहीं की है तो लिंक आपके फॉर्म को सही बताएगा। अगर गलती होगी तो उस गलती को बताने के साथ ही इसे सुधारने का मौका भी उसी वक्त दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवेदन करने वाले सभी कैंडिडेट्स को इमेज डिस्क्रिपेंसी लिंक पर जाकर अनिवार्य रूप से अपने आवेदन में एक बार चेक करना चाहिए। जेईई मेन एग्जाम ऑफलाइन मोड में दो अप्रैल व ऑनलाइन मोड में आठ और नौ अप्रैल को ऑर्गनाइज किया जाएगा।

वर्जन----

जिन कैंडिडेट्स के फॉर्म में कोई गलती होगी, लिंक केवल उन्हीं फॉर्म का ब्योरा देगा। अगर किसी कैंडिडेट का फॉर्म सही भरा गया है तो उस फॉर्म की सभी इमेज सही होने की जानकारी लिंक द्वारा प्रदर्शित की जाएगी।

--- वैभव राय, मैनेजिंग डायरेक्टर, वीआर क्लासेज