10 करोड़ तक के इन्वेस्टमेंट प्रस्तावों को स्वीकृत करने का अधिकार डीएम को

सीएम ने की अधिकारियों के साथ ईज ऑफ डूइंग बिजनेस बैठक

DEHRADUN:

बीजापुर स्थित गेस्ट हाउस में ईज आफ डूइंग बिजनेस की बैठक में सीएम हरीश रावत ने प्रदेश में औद्योगिकरण को बढ़ावा देने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औधोगिकरण को बढ़ावा देने के लिए क्0 करोड़ तक के इन्वेस्टमेंट प्रस्तावों को स्वीकृत करने का अधिकार जिलाधिकारियों को हो, भूमि संबंधी अभिलेखों का डाटा तैयार कर उसे रजिस्ट्रेशन से जोड़ा जाए, पर्वतीय क्षेत्रों में उद्योगों का बढ़ावा देने के लिये स्टाम्प ड्यूटी में छूट दिये जाने का भी प्राविधान किया जाए। सिड़कुल द्वारा सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों के लिये भी भूमि आरक्षित हो।

प्रतिस्पर्धा भावना से करना होगा काम

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में उत्तराखण्ड के पिछले एक सप्ताह से लगातार प्रथम रैंकिंग पर रहने पर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा है कि इस स्थान को बनाए रखने का चैलेंज हमें स्वीकार करते हुए प्रतिस्पर्धा भावना से काम करना होगा।

उन्होने उद्योगों की स्थापना के लिये विभिन्न नगरों का मास्टर प्लान तैयार करने तथा नई टाउनशिप विकसित कर उसमें उद्योगो आदि के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिये। इसमें विकास प्राधिकरणों के साथ ही नगर निकायों को भी सम्मिलित किया जाए, विभागीय अधिकारी उद्योग एवं व्यापर को बढ़ावा देने के लिये सहयोगी की भूमिका निभाएं। बैठक में प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव वित्त राजस्व एवं नगर विकास डीएस गब्र्याल, सचिव न्याय आलोक कुमार वर्मा, अपर सचिव डा। पंकज पाण्डेय, रणवीर सिंह चैहान, प्रबन्ध निदेशक सिडकुल आरराजेश कुमार, अपर निदेशक उद्योग सुधीर नौटियाल आदि उपस्थित थे।

सभी मामलों की जांच को तैयार

शुक्रवार को बीजापुर स्थित आवास पर प्रेस वार्ता में सीएम हरीश रावत ने बीजेपी के शासनकाल से लेकर अब तक के सभी घोटालों की जांच के लिए बीजेपी को प्रस्ताव लाने के लिए चुनौती दी है। सीएम रावत ने कहा कि बीजेपी भ्रष्टाचार की बात कह रही है तो वे सभी घोटालों की जांच सीबीआई से कराने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी के साथ उनकी एक शर्त है की ये जांच ख्007 से शुरू होगी। सीएम ने कहा कि वे बीजेपी के ढेंचा बीच, कुम्भ, ‌र्स्टजिया, एनआरएचएम घोटालों को नहीं भूले हैं। इसके अलावा सीएम रावत ने विकास के मुद्दे पर उत्तराखंड का स्थान पहले नंबर पर होने का दावा किया। सीएम ने कहा कि पिछले ब् महिनों से उत्तराखंड में इनवेस्टरों की तादात में भारी इजाफा हुआ है। जिसका फायदा उत्तराखंड के उद्योगों को मिलेगा।