फोटो-6 से 12

- मेले को सकुशल संपंन कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कसी कमर

- बम बम भोले के जयकारों से गुंजायमान हुई धर्मनगरी

HARIDWAR: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच धर्मनगरी में बुधवार से कांवड़ मेले का शुभारंभ हो गया। मेले को सकुशल संपंन कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। कांवडि़यों को कांवड़ पटरी मार्ग से पुलिस की सुरक्षा में वापिस भेजा जा रहा है। सुरक्षा को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। वहीं, कांवड़ मेला शुरू होने से धर्मनगरी के बाजरों में चहल-पहल बढ़ गई हैं। बम बम भेले के जयकारों से धर्मनगरी गुंजायमान हो गई है।

कांवड़ मेले की हुई शुरूआत

हरिद्वार में कांवड़ मेले का विशेष महत्व है। बुधवार को विधिवत रूप से कांवड़ मेला शुरू हो गया है। ख् अगस्त तक चलने वाले कांवड़ मेले में लाखों कांवडि़यों का रोजाना आगमन व प्रस्थान होगा। मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमान संभाल ली है। मेले के मद्देनजर हरिद्वार सहित पूरे कांवड़ क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए है। मेले के दौरान हॉकी, लाठी-डंडे, बड़ा त्रिशुल आदि कांवडि़यों के लिए पूर्ण रूप से वर्जित किए गए हैं। कांवड़ मेले में कांवडि़यों के आने का क्रम धीरे-धीरे तेज होगा। चरम पर मेले के पहुंचने के साथ ही एक दिन में लगभग क्0 से क्भ् लाख कांवडि़यों का आगमन हरिद्वार में होगा। यही समय पुलिस के लिए पीक टाइम होगा।

चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात

प्रशासन ने मेले में हर स्थिति से निपटने के लिए योजना बनाई हुई है। हरिद्वार से जल भरकर जाने वाले कांवडि़यों का वापसी क्रम भी बुधवार से ही जारी हो गया है। जल व अन्य वस्तुओं से बनी कांवड़ लेकर कांवडि़यें अपने गंतव्यों को प्रस्थान कर रहे हैं। वहीं, पिछले साल की तरह इस वर्ष भी कांवडि़यों को हाईवे पर जाने से रोकने के लिए प्रशासन ने कांवड़ पटरी मार्ग को टीनशेड लगाकर कवर किया है। रोड़ी बेलवाला से लेकर बहादराबाद तक पटरी मार्ग के एक साईड टीन शेड़ लगाई गई है। चौराहों पर आईटीबीपी व पुलिस के जवान तैनात किये गये हैं। जो कांवडि़यों को हाईवे पर नहीं जाने दे रहे हैं। कांवड़ मेला शुरू होने से धर्मनगरी के बाजारों में एक बार दोबारा से भीड़ बढ़ गई है। धर्मनगरी के बाजार दोबारा से गुलजार हो गए हैं।