- कॉम्पिटीटीव एग्जाम की तैयारी कर रहे युवाओं की पढ़ाई में कोरोना का व्यवधान

>DEHRADUN: कोरोनाकाल ने कॉम्पिटीटीव एग्जाम्स की तैयारियों पर जुटे युवाओं के अरमानों पर भी पानी फेर दिया। सच्चाई ये है कि अप्रैल से लेकर अब दून के युवा न केवल लाइब्रेरी के लिए तरस गए, बल्कि अपने कॉम्पिटीटीव एग्जाम्स की तैयारियां भी नहीं कर पा रहे। फिलहाल, लाइब्रेरी कब खुलेंगी, अब तक गाइडलाइन में स्पष्ट नहीं हो पाया है। इस सबके बीच युवा लाइब्रेरी को लेकर लगातार संपर्क में हैं कि आखिर कब तक खुलेंगी लाइब्रेरी।

अप्रैल से बंद है लाइब्रेरी

दून में कई लाइब्रेरीज मौजूद हैं। जहां हर रोज युवा कॉम्पिटीटीव एग्जाम्स की तैयारियों के लिए मेंबरशिप लेते हैं। लेकिन सिटी के बीचोंबीच स्थित दून लाइब्रेरी एंड रिसर्च सेंटर में सबसे ज्यादा युवाओं ने मेंबरशिप हासिल की हुई है। दून लाइब्रेरी के रिसर्च ऑफिसर चंद्र शेखर तिवारी कहते हैं कि गत वर्ष भी कोरोना संक्रमण के कारण कई महीनों के लिए दून लाइब्रेरी बंद रही। इस बार भी अप्रैल से लाइब्रेरी खोलने पर प्रतिबंध है। करीब 3500 सदस्य वाले दून लाइब्रेरी में लगभग 4 हजार बुक्स का कलेक्शन है। परेड ग्राउंड में मौजूद लाइब्रेरी में युवा पहुंचने के लिए लालायित है। लेकिन, कोरोना संक्रमण के बीच अब तक दून की लाइब्रेरीज नहीं खुल पाई हैं।

- कॉम्पिटीटीव एग्जाम को लेकर लाइब्रेरीज में पहुंचते हैं युवा

- लाइब्रेरी में पढ़ने को मिलता है उत्तराखंड, हिमालय व जनरल नॉलेज का कलेक्शन

- न्यूज पेपर्स, लिट्रेचर्स व साइकोलॉजी की बुक्स भी रहती हैं युवाओं के लिए मददगार।

- लाइब्रेरी पहुंचने के बाद युवा आपस में करते हैं संवाद।

4-5 घंटे वक्त गुजारते हैं युवा

दून लाइब्रेरी के पुस्तकालयध्यक्ष जेबी गोयल के अनुसार उनके पास लाइब्रेरी के खुलने को लेकर लगातार क्वेरीज आ रही हैं। लेकिन, सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अभी लाइब्रेरी को खोलने को लेकर दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं हैं। लाइब्रेरी के रिसर्च ऑफिसर सीएस तिवारी कहते हैं कि कॉम्पिटीटीव एग्जाम्स की तैयारी कर रहे युवाओं को लाइब्रेरी में पढ़ने का माहौल मिल पाता है। रोजाना यहां 4-5 घंटे तक युवा पढ़ाई करने के लिए पहुंचते हैं। लाइब्रेरी में ज्ञानमय जैसा माहौल फील होता है। इसके अलावा कई बार युवाओं को लाइब्रेरी की ओर से व्याख्यान व नए बुक्स के लोकार्पण देखने का भी मौका मिलता है। लेकिन कोरोना के कारण युवा इनसे वंचित हैं।