-दून हॉस्पिटल को आवश्यक दवाओं की आपूर्ति के लिए लोन पॉलिसी पर जोर

-शासन ने लोन पर दवा देने के लिए औषधि भंडार को दिया आदेश

-15-15 दिन के लिए की जाएगी दवा की आपूर्ति

DEHRADUN: राजकीय दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में लोन की दवा से ही मरीजों की जान बचाई जा सकेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि दून हॉस्पिटल को दवा की आपूर्ति उधारी पर ही की जाएगी। इसको लेकर शासन स्तर से बाकायदा आदेश भी जारी किया जा चुका है।

डीजी हेल्थ को दिए आदेश

संयुक्त सचिव अतर सिंह की ओर से डीजी हेल्थ को ताजा आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के अनुसार दवा क्रय समिति आदि का गठन और नियमित बजट की व्यवस्था अभी नहीं हो पा रही है। इसको लेकर अभी और समय लगने की संभावना बनी हुई है। इसी के मद्देनजर संयुक्त सचिव ने डीजी हेल्थ के लिए उधारी पर दवा आपूर्ति कराए जाने के आदेश दिए हैं।

पन्द्रह-पन्द्रह दिनों पर होगी आपूर्ति

शासन की ओर से दिए गए इस आदेश के अनुसार आवश्यक औषधियों की आपूर्ति पन्द्रह-पन्द्रह दिनों के लिए लोन पर औषधि भंडार में उपलब्ध स्टॉक के आधार पर कराई जाएगी। मरीजों के इलाज के लिए जरूरी दवाओं की आपूर्ति के लिए शासन ने दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक के स्तर से प्रस्ताव उपलब्ध कराए जाने के लिए भी कहा है। बताते चलें कि इससे पहले भी उधारी पर दवा दिए जाने का मसला चर्चाओं में रह चुका है। तब भी चिकित्सा अधीक्षक के स्तर से प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था। लेकिन, तब एक माह के भीतर उधारी की दवा वापस करने की शर्त थी, जिसको लेकर दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल प्रशासन खुद को काफी असहज महसूस कर रहा था। भेजे गए प्रस्ताव में चिकित्सा अधीक्षक डॉ। केके टम्टा ने सिर्फ दवा वापस किए जाने की शर्त का ही उल्लेख किया था। इसके बाद डीजी ऑफिस स्तर से दून हॉस्पिटल को दवा सप्लाई के आदेश भी कर दिए गए थे।

आदेश के अनुसार जल्द ही जरूरी दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए प्रस्ताव तैयार कराकर भेजा जाएगा। जिससे मरीजों को जरूरी दवा मुहैया हो सके।

डॉ। केके टम्टा, चिकित्सा अधीक्षक